19 May 2020 Current Affair

Join Whats App Group 
Join Telegram Channel 

19 May 2020 Current Affair, Daily Current Affairs in Hindi  , Current Affairs in Hindi Objective ,19 th May 2020 MCQ, Latest Current Affairs 2020 in Hindi for Competitive Exams, Daily Updated Current Affairs in H`indi , May 2020 Daily Current Affairs,

Date :- 19 May 2020 Current Affair

Q 1. उस विभाग का नाम बताइए जिसने ’सेफजॉब’ और which सीसिफाई ’नाम के स्टार्ट-अप्स के साथ साझेदारी की है ताकि सुरक्षा स्टोर पहल शुरू की जा सके ?
[A] कृषि और सहकारिता विभाग
[B] वाणिज्य विभाग
[C] कृषि अनुसंधान और शिक्षा विभाग
[D] उपभोक्ता मामले विभाग
Correct Answer :- उपभोक्ता मामले विभाग
व्याख्या :-
उपभोक्ता मामलों के विभाग ने COVID-19 के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए दो तकनीकी स्टार्टअप्स Safejob के साथ भागीदारी की और स्थानीय किराना स्टोर स्तर में प्रौद्योगिकी का उपयोग करने की मांग की। सुरक्षा स्टोर की पहल COVID-19 महामारी के कारण लॉकडाउन के दौरान और बाद में लोगों के स्वास्थ्य के बारे में सुरक्षा और देखभाल प्रदान करना है। ये प्रोटोकॉल भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) और गृह मंत्रालय द्वारा डिजाइन किए गए थे। अफेयर्स (MHA) जिसमें सभी खुदरा दुकानों पर सामाजिक भेद और स्वच्छता शामिल है।

Q 2. COVID-19 महामारी के कारण राष्ट्रव्यापी तालाबंदी के बीच किस राज्य सरकार ने महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम के तहत नौकरी देने के मामले में राज्यों की सूची में सबसे ऊपर है ?
[A] पश्चिम बंगाल
[B] ओडिशा
[C] झारखंड
[D] बिहार
[E] छत्तीसगढ़
Correct Answer :- छत्तीसगढ़
व्याख्या :-
COVID-19 महामारी के कारण राष्ट्रव्यापी तालाबंदी के बीच छत्तीसगढ़ महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम के तहत रोजगार प्रदान करने के मामले में राज्यों की सूची में सबसे ऊपर है।

Q 3. किस राज्य ने प्रवासी नागरिकों की सहायता के लिए प्रवासी राहत मित्र ऐप लॉन्च किया है ?
[A] Telangana
[B] Uttar प्रदेश
[C] Maharashtra
[D] Bihar
Correct Answer :- Uttar प्रदेश
व्याख्या :-
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने asi प्रवासी राहत मित्र ’ऐप लॉन्च किया। इस कदम का उद्देश्य अन्य राज्यों से उत्तर प्रदेश में आने वाले प्रवासी नागरिकों को सहायता प्रदान करना है ताकि वे सरकारी योजनाओं का लाभ उठा सकें।

Q 4. पृथ्वी के मैग्नेटोस्फीयर में विद्युत क्षेत्र संरचना का अध्ययन करने के लिए नया सिमुलेशन कोड विकसित करता है ?
[A] IMD
[B] ISRO
[C] IIGCorrect Image
[D] IIT-Madras
Correct Answer :- विकल्प सी
व्याख्या :-
भारतीय भू-विज्ञान संस्थान (IIG) के वैज्ञानिकों ने विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (DST) की एक स्वायत्त संस्था, एक सामान्यीकृत एक-आयामी द्रव सिमुलेशन कोड विकसित किया, जो निकट-पृथ्वी प्लाज्मा में सुसंगत विद्युत क्षेत्र संरचनाओं के एक व्यापक स्पेक्ट्रम का अध्ययन करने में सक्षम है। पर्यावरण या पृथ्वी का मैग्नेटोस्फीयर।

Q 5. वह राशि जो COVID-19 महामारी से लड़ने के लिए PM CARES फंड ट्रस्ट से आवंटित की गई थी ?
[A] रु। 1500 करोड़ रु
[B] रु। 3100 करोड़ रु
[C] रु। 2000 करोड़
[D] रु। 2500 करोड़ रु
Correct Answer :- रु। 3100 करोड़ रु
व्याख्या :-
PM CARES (प्रधान मंत्री नागरिक सहायता और आपातकालीन स्थितियों में राहत) फंड ट्रस्ट ने COVID-19 महामारी के खिलाफ लड़ने के लिए 3100 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। कुल राशि में से लगभग 2000 करोड़ रुपये वेंटिलेटर्स की खरीद के लिए आवंटित किए जाएंगे, 1000 करोड़ रुपये प्रवासी श्रमिकों की देखभाल के लिए और 100 करोड़ रुपये वैक्सीन विकास का समर्थन करने के लिए आवंटित किए जाएंगे।

Q 6. केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री हर्षवर्धन ने हाल ही में किस COVID-19 परीक्षण मशीन को राष्ट्र को समर्पित किया है ?
[A] COBAS 8600
[B] COBAS 6900
[C] COBAS 6800
[D] COBAS 7100
Correct Answer :- COBAS 6800
व्याख्या :-
केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ। हर्षवर्धन ने नई दिल्ली में नेशनल सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल (एनसीडीसी) के दौरे के दौरान COBAS 6800 COVID-19 परीक्षण मशीन को राष्ट्र को समर्पित किया। मशीन को NCDC में रखा गया है क्योंकि इसमें परीक्षण के लिए न्यूनतम BSL2 + (बायोसेफ्टी लेवल टू प्लस) सम्‍मिलन स्तर की आवश्यकता होती है, और इसे किसी भी सुविधा पर नहीं रखा जा सकता है। COBAS 6800 भी वायरल हेपेटाइटिस B और C, HIV, Mtb, Papilloma, CMV, Chlamadiya, Neiserreia, आदि जैसे अन्य रोगजनकों का पता लगा सकता है COBAS 6800 के बारे में: COBAS 6800 रिवर्स ट्रांसक्रिप्शन पोलीमरेज़ चेन के प्रदर्शन के लिए एक पूरी तरह से स्वचालित, उच्च अंत मशीन है। COVID-19 के लिए प्रतिक्रिया (RT-PCR) परीक्षण मशीन उच्च मात्रा और गुणवत्ता परीक्षण प्रदान करेगी और 24 घंटों में लगभग 1200 नमूनों का परीक्षण करने में सक्षम होगी। इससे देश में परीक्षण क्षमता बढ़ाने में मदद मिलेगी।

Q 7. उस विभाग का नाम बताइए जिसने ’सेफजॉब’ और which सीसिफाई ’नाम के स्टार्ट-अप्स के साथ साझेदारी की है ताकि सुरक्षा स्टोर पहल शुरू की जा सके ?
[A] कृषि और सहकारिता विभाग
[B] वाणिज्य विभाग
[C] कृषि अनुसंधान और शिक्षा विभाग
[D] उपभोक्ता मामले विभाग
Correct Answer :- उपभोक्ता मामले विभाग
व्याख्या :-
उपभोक्ता मामलों के विभाग ने COVID-19 के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए दो तकनीकी स्टार्टअप सेफजॉब और स्थानीय किरण स्टोर स्तर में प्रौद्योगिकी का उपयोग करने की मांग की। सुरक्षा स्टोर की पहल COVID-19 महामारी के कारण लॉकडाउन के दौरान और बाद में लोगों के स्वास्थ्य के बारे में सुरक्षा और देखभाल प्रदान करना है। ये प्रोटोकॉल भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) और गृह मंत्रालय द्वारा डिजाइन किए गए थे। अफेयर्स (MHA) जिसमें सभी खुदरा दुकानों पर सामाजिक भेद और स्वच्छता शामिल है।

Q 8. उस देश के पहले राज्य का नाम बताइए जिसने Report प्रथम सूचना रिपोर्ट (एफआईआर) आपे द्वार योजना) (आपके दरवाजे पर एफआईआर) शुरू की है ?
[A] मध्य प्रदेश
[B] गुजरात
[C] महाराष्ट्र
[D] राजस्थान
Correct Answer :- मध्य प्रदेश
व्याख्या :-
मध्य प्रदेश (सांसद) गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने भोपाल के नए पुलिस कंट्रोल रूम भोपाल में देश की पहली ‘प्रथम सूचना रिपोर्ट (एफआईआर) आप द्वार योजना (आपके द्वार पर एफआईआर) की शुरुआत की, ताकि लोग अपने घरों से एफआईआर दर्ज कर सकें। पुलिस थाने। जहां भी जरूरत हो एम्बुलेंस, पुलिस और अग्निशमन सेवाओं की तत्काल उपलब्धता की सुविधा के लिए डायल 112 ’शुरू की।

Q 9. निम्नलिखित में से कौन सा राज्य सरकार श्रम कानूनों के प्रावधानों से नई परियोजनाओं के लिए छूट की घोषणा करता है ?
[A] महाराष्ट्र
[B] मध्य प्रदेश
[C] हरियाणा
[D] गुजरात
Correct Answer :- गुजरात
व्याख्या :-
गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने सोशल मीडिया के माध्यम से मीडिया को संबोधित करते हुए कहा, ‘कम से कम 1,200 दिनों के लिए काम करने वाली सभी नई परियोजनाओं या पिछले 1,200 दिनों से काम कर रही परियोजनाओं को श्रम कानूनों के सभी प्रावधानों से छूट दी जाएगी। हालांकि तीन प्रावधान लागू रहेंगे।

Q 10. मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस 2020-21 में भारत की आर्थिक वृद्धि को कितने प्रतिशत तक बढ़ाती है ?
[A] 1.5%
[B] 0.5%
[C] 0%
[D] 1%
Correct Answer :- 0%
व्याख्या :-

वैश्विक क्रेडिट रेटिंग एजेंसी मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस ने शुक्रवार को कहा कि वित्त वर्ष 2020-21 में भारत की आर्थिक वृद्धि शून्य रह सकती है. उसने कहा कि भारत की सावरेन रेटिंग का नकारात्मक परिदृश्य से उसकी सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि दर पहले के मुकाबले काफी कम रहने के जोखिम को दर्शाता है.

Day by Day Current Affairs Q & A
E Book Buy Now

अगर आपको हमारी क्विज सीरीज अच्छी लगी है तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले और इसमें कुछ भी कमी है तो आप कमेंट के माध्यम से हमें जरूर बताएं

Rajasthan Geography Question Bank:- Buy Now   
  Rajasthan History Question Bank:- Buy Now    
  Rajasthan Arts And Culture Questions Bank:- Buy Now   
  Indian Geography Question Bank:- Buy Now   
  Indian History Question Bank:- Buy Now   
  General Science Questions Bank:- Buy Now

Treading

Load More...
error: Content is protected !!