14 फरवरी डेली करंट अफेयर्स:- Daily Current Affairs MC In Hindi , Daily Current Affairs in Hindi , Current Affairs PDF , Daily Current Affairs in Hindi 14th February 2020 , Current Affairs in Hindi Objective , करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी ,Latest Current Affairs 2020 in Hindi for Competitive Exams, Daily Updated Current Affairs in Hindi ,14thफरवरी 2020करेंट अफेयर्स, Current Affairs MCQ in Hindi PDF, Current Affairs in Hindi 2020 PDF Download , 14th फरवरी 2020 करेंट अफेयर्स , Current Affairs MCQ in Hindi 2020 , अगर आपको हमारी क्विज  सीरीज अच्छी लगी है तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले और इसमें कुछ भी` कमी है तो आप कमेंट के माध्यम से हमें जरूर बताएं,

Topic :- 14 फरवरी डेली करंट अफेयर्स

1. बीएसई पर बाजार पूंजीकरण द्वारा शीर्ष 20 सबसे मूल्यवान कंपनियों की सूची में किस सुपरमार्केट ने प्रवेश किया?
A. के-मार्ट
B. डी-मार्ट
C. वॉलमार्ट
D. सी-मार्ट
Answer डी-मार्ट
व्याख्या :- डी-मार्ट स्टोर्स के संचालक बल एवेन्यू सुपरमार्ट्स के शेयरों ने अपने शेयरों की कीमत में 11% की बढ़ोतरी देखी, जो प्रति शेयर arts 2,537 के उच्च स्तर को रिकॉर्ड करने के लिए है। इसके साथ डी-मार्ट का बाजार पूंजीकरण crore 1.55 लाख करोड़ से ऊपर हो गया, जो बाजार पूंजीकरण के मामले में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) पर 18 वीं सबसे मूल्यवान कंपनी है, जो नेस्ले इंडिया और बजाज फिनसर्व से आगे है जो क्रमशः 19 वें और 20 वें स्थान पर हैं। ।

2. देशों के लिए यूएसटीआर द्वारा आवंटित निर्धारित प्रतिशत क्या है जो काउंटरवेलिंग ड्यूटी (सीवीडी) जांच के लिए कार्यप्रणाली के तहत विशेष प्राथमिकताएं प्राप्त करते हैं?
A. 0.5% या अधिक
B. 0% – .1%
C. 1% या उससे कम
D. 2% – .3%
Answer 0.5% या अधिक
व्याख्या :- यूएस सीवीडी कानून के प्रयोजनों के लिए, संयुक्त राज्य अमेरिका व्यापार प्रतिनिधि (यूएसटीआर) का कार्यालय विकसित देशों के लिए 0.5% या अधिक विश्व व्यापार के हिस्से के साथ देशों को मानता है। 10 फरवरी को अमेरिका ने भारत को उन विकासशील देशों की सूची से हटा दिया, जो इस बात की जांच से छूट रखते हैं कि क्या वे गलत सब्सिडी वाले अमेरिकी उद्योग को नुकसान पहुँचाते हैं। इसने ब्राजील, इंडोनेशिया, हांगकांग, दक्षिण अफ्रीका और अर्जेंटीना को काउंटरवेलिंग ड्यूटी (सीवीडी) जांच के लिए कार्यप्रणाली के तहत विशेष प्राथमिकताएं मिलने से हटा दिया, इस आधार पर कि 1998 में तैयार किया गया पिछला मार्गदर्शन अप्रचलित है।

3. भारत की नवीनतम वार्षिक उपभोक्ता मूल्य मुद्रास्फीति क्या है?
A. 7.35%
B. 7.65%
C. 7.40%
D. 6.76%
Answer 7.40%
व्याख्या :- 5 – 7 फरवरी के दौरान आयोजित जनमत सर्वेक्षण के अनुसार, 40 से अधिक अर्थशास्त्रियों ने दिखाया कि भारत की वार्षिक उपभोक्ता मूल्य मुद्रास्फीति जनवरी में बढ़कर 7.40% हो गई है, जो दिसंबर 2014 के 7.35% से अधिक और मई 2014 के बाद सबसे अधिक है।

4. हरियाणा सरकार द्वारा अनुमोदित प्रोत्साहन पैकेज की राशि कितनी है। आगामी मेगा परियोजनाओं में, अदानी विल्मर, आरती ग्रीन, एम्पीरेक्स और वंडर सीमेंट?
A. रु। 3876 करोड़ रु
B. रु। 1765 करोड़ रु
C. रु। 1234 करोड़ रु
D. रु। 1246 करोड़ रु
Answer रु। 1246 करोड़ रु
व्याख्या :- 10 फरवरी को, हरियाणा एंटरप्राइज़ प्रमोशन बोर्ड (HEPB), मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में, मनोहर लाल ने B, C और D श्रेणी में स्थापित होने वाली चार मेगा परियोजनाओं के लिए 1246 करोड़ रुपये से अधिक के प्रोत्साहन के एक विशेष पैकेज को मंजूरी दी। राज्य में ब्लॉकों की। इन परियोजनाओं द्वारा प्रदान किए गए अवसरों के बारे में बात करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि इन मेगा परियोजनाओं की स्थापना से न केवल राज्य को निवेश मिलेगा, बल्कि युवाओं को रोजगार के पर्याप्त अवसर भी मिलेंगे और राज्य अर्थव्यवस्था को बढ़ावा मिलेगा।

5. हाल ही में किस राज्य ने भूजल अधिनियम 2020 को मंजूरी दी है?
A. बिहार
B. आंध्र प्रदेश
C. राजस्थान
D. उत्तर प्रदेश
Answer उत्तर प्रदेश
व्याख्या :- 11 फरवरी को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने भूजल स्तर में सुधार के लिए भूजल अधिनियम 2020 को मंजूरी दी। अधिनियम के अनुसार, राज्य में सभी सार्वजनिक और निजी स्कूलों और कॉलेजों में सबमर्सिबल पंप और वर्षा जल संचयन की स्थापना के लिए पंजीकरण अनिवार्य कर दिया गया है।

6. निर्यातकों द्वारा फर्जी जीएसटी रिफंड दावों के कितने मामलों का पता जुलाई 2017 से जनवरी 2020 तक लगाया गया है?
A. 1912 मामले
B. 634 मामले
C. 1200 मामले
D. 1500 मामले
Answer 634 मामले
व्याख्या :- केंद्रीय कर अधिकारियों ने जुलाई 2017 और जनवरी 2020 के बीच 1,912 करोड़ रुपये के निर्यातकों द्वारा धोखाधड़ी वाले माल और सेवा कर (जीएसटी) के रिफंड के दावे के 634 मामलों का पता लगाया है, जिसमें से 238.97 करोड़ रुपये केंद्रीय जीएसटी अधिकारियों ने उन संस्थाओं से वसूले थे जो दावा करते थे फर्जी रिफंड, और 35 लोगों को CGST अधिकारियों ने गिरफ्तार किया है।

7. अघोषित विदेशी संपत्तियों से जुड़े मामलों में आयकर विभाग द्वारा दावा की गई कुल आय कितनी है?
A. 20,000 करोड़ रु
B. 10,000 करोड़
C. 12,600 करोड़
D. 30,000 करोड़ रु
Answer 12,600 करोड़
व्याख्या :- विदेशों में छिपे काले धन को वापस लाने के लिए सरकार द्वारा किए गए ठोस प्रयासों पर, श्री अनुराग ठाकुर, वित्त राज्य मंत्री ने 11 फरवरी को राज्यसभा में एक लिखित जवाब में कहा कि आयकर विभाग ने 422 मामलों में नोटिस जारी किए हैं, जिसमें अयोग्य विदेशी 31 दिसंबर, 2019 तक 12,600 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति और आय। ब्लैक मनी (अघोषित विदेशी आय और संपत्ति) और कर अधिनियम के प्रभाव के तहत नोटिस जारी किए गए हैं, जो 1 जुलाई 2015 को लागू हुआ।

8. निम्न में से कौन सा महत्वपूर्ण अवसर हर साल 11 फरवरी को मनाया जाता है?
A. बाल दिवस
B. विश्व कैंसर दिवस
C. विज्ञान में महिलाओं और लड़कियों का अंतर्राष्ट्रीय दिवस
D. मदर्स डे
Answer विज्ञान में महिलाओं और लड़कियों का अंतर्राष्ट्रीय दिवस
व्याख्या :- संयुक्त राष्ट्र महासभा ने महिलाओं और लड़कियों के लिए विज्ञान में पूर्ण और समान पहुंच प्राप्त करने और लिंग समानता और महिलाओं और लड़कियों के सशक्तीकरण को आगे बढ़ाने के लिए 11 फरवरी को विज्ञान में महिलाओं और लड़कियों के अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में घोषित किया।

9. भाभा कवच किस भारतीय अभियान के तहत विकसित किया गया था?
A. मेक इन इंडिया इनिशिएटिव
B. बेटी पढाओ बेटी बचाओ
C. स्वच्छ भारत अभियान
D. प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना
Answer मेक इन इंडिया इनिशिएटिव
व्याख्या :- भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र (BARC) ने भाभा कवच नामक केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बलों (CISF) के लिए एक नया बुलेटप्रूफ जैकेट विकसित किया। इसे अंतर्राष्ट्रीय पुलिस एक्सपो 2019 में पिछले साल जुलाई में नई दिल्ली में प्रगति मैदान में प्रदर्शित किया गया था। इसे विदेशी आयात के विकल्प के रूप में ‘मेक इन इंडिया’ पहल के तहत विकसित किया गया है।

10. भारत की सबसे अमीर नगर पालिका किस शहर में संचालित है?
A. अहमदाबाद
B. जयपुर
C. मुंबई
D. नई दिल्ली
Answer मुंबई
व्याख्या :- मुंबई, भारत की सबसे अमीर नगरपालिका राजस्व को बढ़ावा देने के लिए नए तरीके तलाश रही है क्योंकि धीमी गति से चलने वाली अर्थव्यवस्था कचरा संग्रहण पर कर और जन्म प्रमाण पत्र जारी करने जैसी सेवाओं पर अतिरिक्त शुल्क लगाकर रियल एस्टेट से कमाई को नुकसान पहुंचाती है। ग्रेटर मुंबई का नगर निगम न्यूयॉर्क शहर के आधे क्षेत्र को कवर करता है, लेकिन 50% अधिक लोगों के घरों में, 31 मार्च के माध्यम से अपने पिछले लक्ष्य से 5% से 238.5 बिलियन रुपये (3.4 बिलियन डॉलर) में राजस्व गिरता देखा गया है।

14 फरवरी डेली करंट अफेयर्सPDF 
Daily Current Affairs देखे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here