विश्व के प्रमुख घास के मैदान

Join Whats App Group 
Join Telegram Channel 

विश्व के प्रमुख घास के मैदान, विश्व के प्रमुख घास के मैदान pdf, विश्व के प्रमुख घास के मैदान trick, भारत के प्रमुख घास के मैदान, शीतोष्ण घास के मैदान के नाम, उष्णकटिबंधीय घास के मैदान, घास के मैदान इन वर्ल्ड trick, उष्णकटिबंधीय घास के मैदानों के नाम, पम्पास घास के मैदान कहा है, विश्व के घास मैदान, विश्व के प्रमुख घास के मैदान, दक्षिण अमेरिका के घास के मैदान,  

विश्व के घास मैदान :- सवाना – यह घास के मैदान उष्णकटबन्धीय घास के मैदान हैं इनका क्षेत्र अफ्रीकी महादीप में सम्पूर्ण सहारा मरुस्थल(उ0 अफ्रीका, पूर्वी अफ्रका, तथा पशचिमी अफ्रीका तक ) में विस्तृत है |
प्रेयरी – यह घास के मैदान शीतोष्ण कटिबन्धीय घास के मैदान हैं ये सम्पूर्ण उत्तरी अमेरीकी महादीप ( कनाडा, संयुक्त राज्य अमेरिका तथा मैक्सिको तक ) में विस्त़त है।
पम्पाज – यह घास के मैदान शीतोष्ण कटिबन्धीय घास के अंन्तर्गत आते हैं यह दक्षिणी अमेरीकी महादीप ( लैटिन अमेरिकी ) में मध्य द अमेरिकी महादीप से अर्जनटाइना तक विस्तृत हैं |
वेल्ड – यह घास के मैदान शीतोष्ण कटिबन्धीय घास मैदान जो कि दक्षिण अफ्रीका में पाये जाते हैं |
डाउन्स – यह आस्ट्रेलिया महादीप पर विस्तृत है यह शीतोष्ण कटिबन्धीय घास मैदान के तहत आते हैं।
स्टेपी – यह सम्पूर्ण यूरेशिया महादीप पर विस्तृत हैं यह उत्तरी एशिया में शीतोष्ण कटिबन्धीय घास मैदान की श्रेणी में तथा दक्षिण में उष्णकटिबन्धिय घास के मैदान की श्रेणी में आते हैं।
केनबरी – यह न्यूजीलैण्ड के मैदानों में पाई जाने वाली घास है, यह शीतोष्ण घास के मैदान हैं। यह घास के मैदान घने व यह गहरी हरी घास होती है।
लानोस – यह उष्णकटिबन्धीय घास के मैदान द0 अमेरिकी महादीप के उत्तरी भागों में पाये जाते हैं।

विश्व के प्रमुख घास के मैदान :- घास के मैदान सम्बन्धित देश
1) सवाना – अफ्रीका ( उष्ण कटिबंधीय )
2) काम्पोज – ब्राज़ील ( उष्णकटिबंधीय )
3) लानोस वेनेजुएला व कोलम्बिया ( उष्णकटिबंधीय)
4) प्रेयरी – संयुक्त राज्य अमेरिका व कनाडा ( शीतोष्ण कटिबंधीय )
5) पम्पास अर्जेंटीना ( शीतोष्ण कटिबंधीय)
6) वेल्ड – दक्षिण अफ्रीका ( शीतोष्ण कटिबंधीय)
7) डाउन्स – ऑस्ट्रेलिया ( शीतोष्ण कटिबंधीय )
8) स्टेपी – रूस ( शीतोष्ण कटिबंधीय )
प्रेरीज ये घास के मैदान उत्तरी अमेरिका मे है। ये ठण्डे घास के मैदान है यहाँ गैहु कि फसल मुख्य है इसीलिए प्रेरीज को रोटी कि डलिया के नाम से जानते है।

दक्षिण अमेरिका के घास के मैदान :- लैनॉस – ये घास के मैदान मैनेज्वेला व ब्राजील मे है, सेल्वास – ये घास के मैदान ब्राजीव व पैरू मे है, ग्रीन चाको – ये घास के मैदान अर्जेन्टिना व बोलीविया मे है, पम्पास – ये घास के मैदान अर्जेन्टिना मे है, कम्पोस – ये घास ब्राजील देश मे है।
अफ्रिका के घास के मैदान-सवाना – ये घास के मैदान अफ्रिका महाद्विप मे है, आस्ट्रेलिया महाद्विप के घास के मैदान – डाउन्स – ये घास के मैदान आस्ट्रेलिया मे है – ऐशिया के घास के मैदान – स्टेपी – ये घास के मैदान युरोप व एशिया दोनो महाद्विप मे है। यहाँ कि मुख्य फसल का नाम गेहुँ है।

राजस्थान की बोलियां संबंधित महत्वपूर्ण Question Answer :- 

आज हम इस पोस्ट के माध्यम से आपको राजस्थान की बोलियां की संपूर्ण जानकारी इस पोस्ट के माध्यम से आपको मिल गई  अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगे तो आप इस पोस्ट को जरूर अपने दोस्तों के साथ शेयर करना

Rajasthan Geography Question Bank:- Buy Now   
  Rajasthan History Question Bank:- Buy Now    
  Rajasthan Arts And Culture Questions Bank:- Buy Now   
  Indian Geography Question Bank:- Buy Now   
  Indian History Question Bank:- Buy Now   
  General Science Questions Bank:- Buy Now

Treading

Load More...
error: Content is protected !!