पद्म भूषण पुरस्कार
By
Join Our Telegrem Channel

पद्म भूषण पुरस्कार , भारत के पद्म पुरस्कार विजेताओं की सूची 2021 , पद्म भूषण विजेता , पद्म भूषण उपाधि क्या है , पद्म भूषण उपाधि समिति का गठन कौन करता है , पद्म भूषण पुरस्कार हाल ही में किसको मिला , पद्म भूषण पुरस्कार किसका बना होता , पद्म भूषण पुरस्कार दिए गए विजेता की सूची ,

पद्म भूषण उपाधि क्या है :-
पद्म भूषण सम्मान भारत सरकार द्वारा दिया जाने वाला तीसरा सर्वोच्च नागरिक सम्मान है, जो देश के लिये बहुमूल्य योगदान के लिये दिया जाता है। भारत सरकार द्वारा दिए जाने वाले अन्य प्रतिष्ठित पुरस्कारों में भारत रत्न, पद्म विभूषण और पद्मश्री का नाम लिया जा सकता है।

पद्म भूषण उपाधि समिति का गठन कौन करता है :-
पद्म पुरस्कार समिति हर साल भारत के प्रधान मंत्री द्वारा गठित की जाती है और पुरस्कार के लिए सिफारिशें 1 मई से 15 सितंबर के बीच प्रस्तुत की जाती हैं। सिफारिशें सभी राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों की सरकारों, साथ ही भारत सरकार के मंत्रालयों, भारत रत्न और पद्म विभूषण पुरस्कार प्राप्त करने वाले संस्थानों, उत्कृष्टता संस्थानों, मंत्रियों, मुख्यमंत्रियों और राज्यों के राज्यपालों, संसद सदस्यों से प्राप्त की जाती हैं। और निजी व्यक्ति। समिति बाद में प्रधान मंत्री और भारत के राष्ट्रपति को आगे की मंजूरी के लिए उनकी सिफारिशों को प्रस्तुत करती है। पुरस्कार प्राप्तकर्ताओं को भारत के गणतंत्र दिवस 26 जनवरी को घोषित किया जाता है। समरपान खनाल इसे पाने वाले पहले नेपाली थे।
1954 में स्थापित होने पर, पच्चीस प्राप्तकर्ताओं को पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था। पद्म भूषण, अन्य व्यक्तिगत नागरिक सम्मान के साथ, जुलाई 1977 से जनवरी 1980 तक और अगस्त 1992 से दिसंबर 1995 तक दो बार संक्षिप्त रूप से निलंबित कर दिया गया। कुछ प्राप्तकर्ताओं ने अपने सम्मेलनों को मना कर दिया या वापस कर दिया।

यह भी पढ़े :
भारत मे प्रथम नियुक्ति

पद्म भूषण पुरस्कार हाल ही में किसको मिला है :-
भारत के खेल मंत्रालय के सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक 6 बार की बॉक्सिंग विश्व चैंपियन एम.सी. मैरीकॉम का नाम पद्म विभूषण पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया है. मैरीकॉम के अलावा विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीतने वाली स्टार खिलाड़ी पीवी सिंधु को पद्म भूषण के लिए नामांकित किया गया है. इनके अलावा महिला पहलवान वीनेश फोगाट, टेबल टेनिस खिलाड़ी मनिका बत्रा और महिला क्रिकेटर हरमनप्रीत कौर को पद्म श्री पुरस्कारों के लिए नामांकित किया गया है |

पद्म भूषण पुरस्कार किसका बना होता है :-
इस सम्मान में भी कांसे का बिल्ला दिया जाता है जो 1-3/16 इंच का होता है। इसमें भी बीच में कमल का फूल बना होता है जिसकी तीन पत्तियां इसे घेरे रहती हैं। इस फूल के ऊपर नीचे पद्मभूषण लिखा रहता है।

पद्म भूषण पुरस्कार दिए गए विजेता की सूची :-
1. श्री जॉन चेम्बर्स (विदेशी) – व्यापार और उद्योग-प्रौद्योगिकी – यूएसए
2. श्री सुखदेव सिंह ढींडसा – सार्वजनिक मामले – पंजाब
3. श्री प्रवीण गोरधन (विदेशी) – सार्वजनिक मामले – दक्षिण अफ्रीका
4. श्री महाशय धर्म पाल गुलाटी – व्यापार और उद्योग-खाद्य प्रसंस्करण – दिल्ली
5. श्री दर्शन लाल जैन – सामाजिक कार्य – हरियाणा
6. श्री अशोक लक्ष्मणराव कुकड़े – मेडिसिन-अफोर्डेबल हेल्थकेयर – महाराष्ट्र
7. श्री करिया मुंडा – सार्वजनिक मामले – झारखंड
8. श्री बुधादित्य मुखर्जी – कला-संगीत-सितार – पश्चिम बंगाल
9. श्री मोहनलाल विश्वनाथन नायर – कला-अभिनय-फिल्म – केरल
10. श्री एस नांबी नारायण – विज्ञान और इंजीनियरिंग-स्पेस – केरल
11. श्री कुलदीप नैयर (मरणोपरांत) – साहित्य और शिक्षा (पत्रकारिता) – दिल्ली
12. सुश्री बछेंद्री पाल – खेल-पर्वतारोहण – उत्तराखंड
13. श्री वी के शुंगलू – सिविल सेवा – दिल्ली
14. श्री हुकुमदेव नारायण यादव – सार्वजनिक मामले – बिहार

Award Notes 
Post Related :- Award Notes
Leave A Comment For Any Doubt And Question :-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!