भारत के प्रमुख सामाजिक पुरस्कार से संबधित जानकारी

कौन सा पुरस्कार किस क्षेत्र में दिया जाता है , भारत के प्रमुख खेल पुरस्कार PDF , भारत के प्रमुख पुरस्कार PDF , पुरस्कार और सम्मान , पुरस्कार और सम्मान 2021 PDF Download , खेल पुरस्कार के नाम , भारत सरकार द्वारा दिए जाने वाले पुरस्कार , पुरस्कार और सम्मान ,

भारत के प्रमुख सामाजिक पुरस्कार से संबधित जानकारी

भारत के प्रमुख सामाजिक पुरस्कार :-
1) डॉ अम्बेडकर राष्ट्रीय पुरस्कार (Dr. Ambedkar National Award)
इस पुरस्कार को पिछड़े वर्ग के उत्थान हेतु वर्ष 1992 में स्थापित किया गया इस पुरस्कार में दस लाख रूपये की धनराशि तथा प्रशस्ति पत्र दिया जाता है।

2) गांधी शांति पुरस्कार (Gandhi Peace Prize) –
इस पुरस्कार को वर्ष 1995 में स्थापित किया गया इस पुरस्कार में एक करोड़ रूपये की धनराशि, स्मृति चिन्ह तथा प्रशस्ति पत्र दिया जाता है ।

3) स्त्री शक्ति पुरस्कार (Woman power award) –
इस पुरस्कार को वर्ष 2000 में स्थापित किया गया इस पुरस्कार को प्रतिवर्ष पॉच महिलओं को दिया जाता है पुरस्कार में एक-एक लाख रू0 की नकद राशि प्रदान किया जाता है।

4) कबीर पुरस्कार (Kabir Award) –
इस पुरस्कार को वर्ष 1990 में स्थापित किया गया इस पुरस्कार की राशि को दो श्रेणियों के अन्तर्गत एक लाख तथा 50 हजार रू0 की धनराशि प्रदान की जाती है।

यह भी पढ़े :
भारत के राष्ट्रीय राजमार्ग से संबधित जानकारी

5) प्राणिमित्र पुरस्कार (Life prize) –
इस पुरस्कार को भारतीय पशु कल्याण बोर्ड द्धारा प्राणियों की सुरक्षार्थ के लिया दिया जाता है इस पुरस्कार में एक लाख रू0 की धनराशि प्रदान किया जाता है।

6) जमनालाल बजाज पुरस्कार (Jamnalal Bajaj Award) –
इस पुरस्कार को जमनालाल बजाज फाउण्डेशन द्धारा सामाजिक कार्यो एवं ग्रामीण विकास के लिए दिया जाता है इस पुरस्कार में दो लाख रू0, प्रशस्तिपत्र तथा ट्राफी प्रदान की जाती है।

भारत के राष्ट्रपति को दिया सामाजिक पुरस्कार :-
भारत के माननीय राष्ट्रपति श्रीमहामहिम प्रणव मुखर्जी ने राष्ट्रपति भवन, नई दिल्ली में 29 अगस्त, 2015 को सीआईएल के चेयरमैन श्री सुतीर्थ भट्टाचार्य को ‘राष्ट्रीय खेल प्रोत्साहन पुरस्कार 2015’ प्रदान किया ।
कॉर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व के माध्यम से खेल को प्रोत्साहित करने में योगदान देने हेतु कोल इंडिया लिमिटेड (सीआईएल), महारत्न कोयला खनन सीपीएसयू, ने प्रतिष्ठित ‘राष्ट्रीय खेल प्रोत्साहन पुरस्कार 2015’ पुरस्कार प्राप्त किया।
भारत के माननीय राष्ट्रपति महामहिम श्री प्रणव मुखर्जीने यह पुरस्कार को सीआईएल के चेयरमैन श्री सुतीर्थ भट्टाचार्य को प्रदान किया जिन्होंने सीआईएल की ओर से इसे 29 अगस्त 2015 को नई दिल्ली मेंआयोजित एक औपचारिक समारोह में प्राप्त किया ।
सीआईएल और इसकी सहायक कंपनियां मानव पूंजी के विकास हेतु संगठन के भीतर और बाहर खेलों के प्रचार एवं विकास के लिए सक्रिय रूप से जुड़ी हुई हैं। कंपनी अपने परिचालन के क्षेत्रों में और आसपास ग्रामीण खेलों को बढ़ावा देती है।
दिनांक 29.8.2015 को नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति (उपक्रम), कोलकाता की छ:माही बैठक-सह-पुरस्कार वितरण समारोह में भारत सरकार की राजभाषा नीति के श्रेष्ठ कार्यान्वयन के लिए कोल इण्डिया लिमिटेड को कॉरपोरेट कार्यालय वर्ग में प्रथम पुरस्कार से सम्मानित किया गया । महामहिम राज्यपाल श्री केशरीनाथ त्रिपाठी, पश्चिमबंगाल, ने कोल इण्डिया के श्री आर. मोहनदास, निदेशक (का.एवंऔ.सं.) तथा श्री भगवान पाण्डेय, महाप्रबंधक (श्रम शक्ति एवं औ.सं./राजभाषा) को यह पुरस्कार प्रदान किया ।
भारत सरकार की राजभाषा पुरस्कार योजना के अन्तर्गत हिन्दी दिवस के अवसर पर दिनांक 14.09.2014 को राष्ट्रपति भवन में भारत के महामहिम राष्ट्रपति श्री प्रणव मुखर्जी ने कोल इण्डिया लिमिटेड को राजभाषा नीति के श्रेष्ठ कार्यान्वयन के लिए ‘ग क्षेत्र’ में स्थित उपक्रमों के कार्यालय वर्ग में इंदिरा गांधी राजभाषा शील्ड सम्मान-द्वितीय पुरस्कार से सम्मानित किया है । यह शील्ड- सम्मान कोल इण्डिया की ओर से डॉ अमरेन्द्र कुमार दुबे, भा.प्र.से., अध्यक्ष-सह-प्रबन्ध निदेशक ने महामहिम राष्ट्रपति से ग्रहण किया । इस अवसर पर माननीय गृहमंत्री श्री राजनाथ सिंह तथा अन्य गणमान्य अतिथियों के अतिरिक्त कोल इण्डिया के निदेशक (का.एवं औ.सं.) श्री आर.मोहन दास तथा महाप्रबंधक(श्र.श., औ.सं. तथा राजभाषा) श्री भगवान पाण्डेय उपस्थित थे ।
कोल इण्डिया को यह शील्ड सम्मान प्राप्त होने पर डॉ. दुबे ने प्रसन्नता व्यक्त की । इसका श्रेय उन्होंने संस्थान के सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों को दिया तथा भारत सरकार की राजभाषा नीति का अनुपालन करते हुए अधिक से अधिक कार्यालयीन कार्य हिन्दी में करने की अपील की।

Award Notes

Leave a Comment

error: Content is protected !!