29 दिसम्बर डेली करंट अफेयर्स

Join Whats App Group 
Join Telegram Channel 

29दिसम्बर डेली करंट अफेयर्स :- Daily Current Affairs MC In Hindi , Daily Current Affairs in Hindi , Current Affairs PDF , Daily Current Affairs in Hindi 29 th December 2019 , Current Affairs in Hindi Objective , करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी ,Latest Current Affairs 2019 in Hindi for Competitive Exams, Daily Updated Current Affairs in Hindi ,29 th दिसम्बर  2019 करेंट अफेयर्स, Current Affairs MCQ in Hindi PDF, Current Affairs in Hindi 2019 PDF Download , 29 th दिसम्बर 2019 करेंट अफेयर्स , Current Affairs MCQ in Hindi 2019 , अगर आपको हमारी क्विज  सीरीज अच्छी लगी है तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले और इसमें कुछ भी कमी है तो आप कमेंट के माध्यम से हमें जरूर बताएं,

Topic :- 29 दिसम्बर डेली करंट अफेयर्स

【1】किस टीम ने हाल ही में, संतोष ट्रॉफी-2019 का खिताब जीता है
(A) कर्नाटक
(B) पंजाब
(C) सर्विसेस
(D) केरल
Answer सर्विसेस
व्याख्या सर्विसेस ने दूसरे हाफ में बिकास थापा के शानदार गोल से मेजबान पंजाब को 21 अप्रैल 2019 को 1-0 से हराकर छठी बार संतोष ट्रॉफी के लिए राष्ट्रीय फुटबॉल प्रतियोगिता जीत ली.

【2】भारत की पहली लंबी रेंज की सीएनजी बस किस कंपनी द्वारा शुरू की गई है
(A) आईजीएल
(B) भारत गैस
(C) इंडेन
(D) ओएनजीसी
Answer आईजीएल
व्याख्या दिल्ली से देहरादून के बीच पहली सीएनजी बस चलने वाली है. उत्तराखंड परिवहन निगम के साथ आईजीएल लिमिटेड ने फिलहाल 5 बसों के लिए करार किया है. बस का उद्घाटन पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने किया है. ये बस एक बार फुल सीएनजी भराने पर 1,141 किलोमीटर तक की दूरी तय कर सकेगी. जो कि मौजूदा व्यवस्था में 200 से 250 किमी तक चलने वाली सीएनजी बसों से कहीं ज्यादा है.

【3】अंतरराष्ट्रीय बाघ दिवस (International tiger day) हर वर्ष मनाया जाता है
(A) 29 जुलाई को
(B) 25 जुलाई को
(C) 21 जुलाई को
(D) 19 जुलाई को
Answer 29 जुलाई को
व्याख्या इंटरनेशनल टाइगर डे हर साल की तरह 29 जुलाई को भारत समेत पूरी दुनिया में मनाया जा रहा है। साल 2019में पांचवा इंटरनेशनल टाइगर डे मनाया जा रहा है। अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस को ग्लोबल टाइगर डे के नाम से भी जाना जाता है। इस दिन दुनिया में बाघ संरक्षण और उसकी संख्या में वृद्धि के लिए जागरुकता अभियान चलाए जाते हैं। भारत में भी 1973 में प्रोजेक्ट टाइगर (Project Tiger) नाम से एक अभियान की शुरुआत की गई थी।

【4】स्वदेशी रूप से विकसित ‘सर्वत्र कवच’ के लिए प्रतिष्ठित आर्मी डिज़ाइन ब्यूरो (ADB) उत्कृष्टता पुरस्कार से किसे सम्मानित किया गया है
(A) रवि दुबे
(B) कल्पेश शिंदे
(C) अनूप मिश्रा
(D) राम सिंह
Answer अनूप मिश्रा
व्याख्या भारतीय सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने मेजर अनूप मिश्रा को प्रतिष्ठित आर्मी डिज़ाइन ब्यूरो (ADB) के साथ स्वदेशी रूप से विकसित करने के लिए उत्कृष्टता पुरस्कार से सम्मानित किया

【5】चिलई-कलां ’, 40 दिनों की अत्यधिक ठंड, किस राज्य / केंद्रशासित प्रदेश में शुरू होती है
(A) लद्दाख
(B) सिक्किम
(C) जम्मू और कश्मीर
(D) हिमाचल प्रदेश
Answer जम्मू और कश्मीर
व्याख्या जम्मू-कश्मीर जो कि अभी तक भारतीय संघ के एक विशेष राज्य का दर्जा रखता है उसे अब दो हिस्सों में बांट दिया जाएगा और उन्हें केंद्र शासित प्रदेश बना दिया जाएगा. एक प्रदेश जम्मू-कश्मीर होगा और दूसरा हिस्सा लद्दाख़ होगा.

Rajasthan Geography Hand Writing Notes PDF:- Buy Now
Computer Digital Notes PDF:- Buy Now

【6】इनमे से किसे हाल ही में, दक्षिण सूडान में संयुक्त राष्ट्र मिशन के कमांडर के रूप में नियुक्त किया गया है
(A) नरेन्द्र भागवत
(B) जमन सिन्हा
(C) शैलेश तिनेकर
(D) सुरेश त्रिपाठी
Answer शैलेश तिनेकर
व्याख्या भारतीय सेना के इन्फैंट्री स्कूल के कमांडेंट लेफ्टिनेंट जनरल शैलेश तिनेकर को हाल ही में दक्षिण सूडान (यूएनएमआईएसएस) में संयुक्त राष्ट्र मिशन का कमांडर नियुक्त किया गया. यह दूसरा सबसे बड़ा शांति अभियान है.
संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने 24 मई 2019 को घोषणा करते हुए कहा कि शैलेश तिनेकर रवांडा के लेफ्टिनेंट जनरल फ्रैंक कामांजी के कार्यकाल को आगे बढ़ाएंगे. लेफ्टिनेंट जनरल फ्रैंक कामांजी का कार्यकाल 26 मई 2019 को पूरा हो रहा है.

【7】UP सरकार ने हाल ही में, कुल कितनी जातियों को अनुसूचित जाति में शामिल किया है
(A) 11
(B) 17
(C) 19
(D) 22
Answer 17
व्याख्या उत्तर प्रदेश की योगी सरकार द्वारा 17 ओबीसी जातियों को अनुसूचित जाति में शामिल किए जाने के फैसले पर शुक्रवार को इलाहाबाद हाईकोर्ट में सुनवाई होगी. योगी सरकार के इस फैसले को असंवैधानिक बताते हुए अधिवक्ता राकेश गुप्ता ने हाई कोर्ट में सुनवाई की मांग की है.

【8】हाल ही में, राज्यसभा में ‘तीन तलाक’ बिल हुआ पास हुआ है, बताइए दुनिया का कौनसा ऐसा देश है जहां तीन तलाक को पहली बार बैन किया गया था
(A) मिस्र
(B) बांग्लादेश
(C) सऊदी अरब
(D) इराक
Answer मिस्र
व्याख्या मिस्र यानी इजिप्ट दुनिया का सबसे पहला देश था, जो इस प्रथा को बैन करने का साहस कर सका। साल 1929 में इजिप्ट ने तेरहवीं सदी के मुस्लिम स्कॉलर इब्न तैमिय्याह की बातों पर गौर किया। उनकी कुरान की व्याख्या के चलते इजिप्ट में यह बदलाव किया गया। सबसे पहले उन्होंने ही एक बार में तीन तलाक़ को रद किया। इस मॉडल को बाद में कई मुस्लिम राष्ट्रों ने अपनाया। इजिप्ट में 1929 में कानून-25 के जरिए घोषणा की गई कि तलाक को तीन बार कहने पर भी उसे एक ही माना जाएगा और इसे वापस लिया जा सकता है।

【9】किस भारतीय प्रोफेसर को पुश्किन पदक 2019 से सम्मानित किया गया है
(A) बिष्णुप्रिया दत्त
(B) मीता नारायण
(C) अनिंद्य सिन्हा
(D) एजाज अहमद
Answer मीता नारायण
व्याख्या जेएनयू की प्रोफेसर मीता नारायण को ‘पुश्किन पदक- 2019’ से सम्मानित किया गया है। यह पुरस्कार रूसी सरकार द्वारा किसी भारतीय विद्वान को दिया जाने वाला सर्वोच्च सम्मान है।
विदेशों में रूसी अध्ययन में उत्कृष्ट योगदान के लिए पुश्किन पदक रूसी भाषा और साहित्य के एक विद्वान को दिया जाता है।

【10】भारत अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव 2018 किस राज्य में आयोजित किया गया था
(A) नई दिल्ली
(B) लखनऊ
(C) बेंगलुरु
(D) कोलकाता
Answer कोलकाता
व्याख्या भारतीय अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव (आईआईएसएफ) 2019 का 5वां संस्करण 5 से 8 नवंबर 2019 को कोलकाता में आयोजित किया जाएगा। केंद्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, पृथ्वी विज्ञान तथा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्ष वर्धन ने आज नई दिल्ली में एक प्रेस वार्ता में इसकी घोषणा की।

29दिसम्बर डेली करंट अफेयर्स  PDF 
Daily Current Affairs देखे

Rajasthan Geography Question Bank:- Buy Now   
  Rajasthan History Question Bank:- Buy Now    
  Rajasthan Arts And Culture Questions Bank:- Buy Now   
  Indian Geography Question Bank:- Buy Now   
  Indian History Question Bank:- Buy Now   
  General Science Questions Bank:- Buy Now
Join WhatsApp Group
Follow On Instagram 
Subscribe YouTube Channel
Subscribe Telegram Channel

Treading

Load More...