13 फरवरी डेली करंट अफेयर्स

Join Whats App Group 
Join Telegram Channel 

13 फरवरी डेली करंट अफेयर्स:- Daily Current Affairs MC In Hindi , Daily Current Affairs in Hindi , Current Affairs PDF , Daily Current Affairs in Hindi 13th February 2020 , Current Affairs in Hindi Objective , करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी ,Latest Current Affairs 2020 in Hindi for Competitive Exams, Daily Updated Current Affairs in Hindi ,13thफरवरी 2020करेंट अफेयर्स, Current Affairs MCQ in Hindi PDF, Current Affairs in Hindi 2020 PDF Download , 13th फरवरी 2020 करेंट अफेयर्स , Current Affairs MCQ in Hindi 2020 , अगर आपको हमारी क्विज  सीरीज अच्छी लगी है तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले और इसमें कुछ भी` कमी है तो आप कमेंट के माध्यम से हमें जरूर बताएं,

Topic :- 13 फरवरी डेली करंट अफेयर्स

1. सार्वजनिक उद्यम सर्वेक्षण 2018-19 के अनुसार, CPSE द्वारा अर्जित कुल मुनाफे में किस कंपनी ने सबसे अधिक योगदान दिया?
A. ओएनजीसी
B. भारत पेट्रोलियम
C. भारती एयरटेल
D. एयर इंडिया
Answer ओएनजीसी
व्याख्या :- सार्वजनिक उद्यम विभाग (डीपीई), भारी उद्योग और सार्वजनिक उद्यम मंत्रालय हर साल केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यमों (सीपीएसई) के प्रदर्शन पर सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यम सर्वेक्षण का आयोजन करता है। सर्वेक्षण के अनुसार, ऑयल एंड नेचुरल गैस कॉर्पोरेशन (ONGC) ने सभी लाभदायक CPSE द्वारा अर्जित कुल लाभ में 15.3% का योगदान दिया। अन्य कंपनियों में इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (9.38%) और NTPC (6.73%) शामिल हैं। 2018-19 के दौरान सभी सीपीएसई की कुल आय 2017-18 में 20,32,001 करोड़ रुपये की तुलना में 24,40,748 करोड़ रुपये रही, जिसमें 20.12 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

2. सरकारी ई-मार्केटप्लेस (GeM) के माध्यम से अब तक कितनी सार्वजनिक खरीद हुई है?
A. रु। 10,000 करोड़
B. रु। 1 लाख करोड़
C. रु। 1000 करोड़
D. रु। 40,000 करोड़ रु
Answer रु। 40,000 करोड़ रु
व्याख्या :- सार्वजनिक खरीद जीईएम के लिए ऑनलाइन मंच अगस्त 2016 में वाणिज्य मंत्रालय द्वारा एक खुली और पारदर्शी सार्वजनिक खरीद प्रणाली खोलने के लिए शुरू किया गया था। इस पोर्टल के लिए 3.24 लाख विक्रेताओं ने हस्ताक्षर किए हैं। ग्लोबल प्रोक्योरमेंट समिट 2020 के व्यय सचिव टी वी सोमनाथन ने कहा कि सार्वजनिक खरीद रु। पोर्टल के माध्यम से 40,000 करोड़ रुपये हुए हैं।

3. बजट 2020 में कौन से तीन विषय अंतर्निहित हैं?
A. मेक इन इंडिया, वित्तीय स्थिरता और शांति
B. आर्थिक विकास, स्वास्थ्य देखभाल और शिक्षा
C. एस्पिरेशनल इंडिया, ऑल एंड ए केयरिंग सोसाइटी के लिए आर्थिक विकास
D. बैंकिंग स्थिरता, आर्थिक विकास और सुरक्षा
Answer एस्पिरेशनल इंडिया, ऑल एंड ए केयरिंग सोसाइटी के लिए आर्थिक विकास
व्याख्या :- वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीथरामन ने 1 फरवरी 2020 को बजट 2020 पेश किया। यह बजट तीन प्रमुख विषयों “एस्पिरेशनल इंडिया, सभी के लिए आर्थिक विकास और एक देखभाल सोसायटी” पर केंद्रित है।

4. ’डेटा एनालिटिक्स प्रोजेक्ट’ के लिए सेबी द्वारा कितनी कंपनियों को शॉर्टलिस्ट किया गया था?
A. 12
B. 10
C. 4
D. 8
Answer 8
व्याख्या :- भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) ने “डेटा एनालिटिक्स प्रोजेक्ट” को लागू करने के लिए इन्फोसिस, विप्रो और आईबीएम इंडिया सहित आठ कंपनियों का चयन किया, जिसका उद्देश्य अंदरूनी बाजार व्यापार और सामने चल रहे संभावित बाजार हेरफेर को ट्रैक करना है। यह बाजार में तकनीकी प्रगति द्वारा प्रस्तुत चुनौतियों को संभालने के लिए किया जाता है। इस परियोजना में नए मॉडल विकसित करना, एनालिटिक्स प्रोजेक्ट्स को लागू करना, बाजार में विभिन्न संस्थाओं के बीच संबंध स्थापित करना, सेबी के पास दाखिल दस्तावेजों से स्वचालित विवरणों का विवरण और बाजार में हेरफेर जैसे अंदरूनी व्यापार और फ्रंट रनिंग की भविष्यवाणी शामिल होगी।

5. रिटेल फिक्स्ड डिपॉजिट पर SBI अपने ग्राहकों को कितनी ब्याज दरें देता है?
A. 4.5% – 6.6%
B. 5.6% – 6.7%
C. 4% – 6%
D. 2.4% – 4.6%
Answer 4.5% – 6.6%
व्याख्या :- एसबीआई खुदरा सावधि जमा पर ग्राहकों को 4.5% – 6.6% के बीच ब्याज दरों का भुगतान करता है। यह वर्तमान में 2 करोड़ रुपये तक की सावधि जमा के लिए आठ परिपक्वता विकल्प प्रदान करता है और परिपक्वता विकल्प भी सात दिनों से लेकर 10 वर्ष तक होता है।

Rajasthan Geography Hand Writing Notes PDF:- Buy Now
Computer Digital Notes PDF:- Buy Now

6. वित्तीय सेवा विभाग ने बचत राशि बीमा कवर किस राशि के लिए बढ़ाया है?
A. रु। 1 लाख
B. रु। 3 लाख
C. रु। 5 लाख
D. रु। 10 लाख
Answer रु। 5 लाख
व्याख्या :- केंद्र की स्वीकृति के साथ वित्तीय सेवा विभाग (डीएफएस) ने वर्तमान जमा से बचत जमा पर बीमा कवर बढ़ाया। 1 लाख से रु। 5 लाख प्रति जमाकर्ता। यह पिछले साल पंजाब और महाराष्ट्र सहकारी बैंक (पीएमसी बैंक) घोटाले के बाद बैंकिंग प्रणाली में लोगों के विश्वास को बढ़ावा देने के लिए किया गया था जिससे लाखों ग्राहक प्रभावित हुए थे।

7. यामाहा मोटर्स इंडिया के अनुसंधान विंग के नए प्रबंध निदेशक कौन हैं?
A. कोगोरो मारी
B. हिदेकी फुजिवारा
C. जिनीची कावाकामी
D. योशिहिरो हिदाका
Answer हिदेकी फुजिवारा
व्याख्या :- यामाहा मोटर इंडिया ने हाल ही में हिदेकी फुजिवारा को अनुसंधान विंग के नए प्रबंध निदेशक के रूप में नियुक्त करने की घोषणा की है। यह भारत में यामाहा मोटर के अनुसंधान विंग को मजबूत करने के लिए किया गया था। हिदेकी फुजिवारा ने 1 फरवरी, 2020 से वाईएमआरआई के प्रबंध निदेशक की जिम्मेदारी संभाली।

8. सितंबर 2019 में, सरकार। तमिलनाडु ने कावेरी डेल्टा में किस परियोजना के लिए अनुमति दी?
A. स्वच्छ जल परियोजना
B. जलविद्युत संयंत्र परियोजना
C. तेल और गैस परियोजना
D. कृषि परियोजना
Answer तेल और गैस परियोजना
व्याख्या :- कावेरी डेल्टा को पिछले सितंबर में तेल और गैस परियोजनाओं के संचालन के लिए उपलब्ध कराया गया था और राज्य में जल संकट के दौरान बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन किया गया था। इसके कारण तमिलनाडु के मुख्यमंत्री श्री के। पलानीस्वामी ने कावेरी डेल्टा को 10 वीं 2020 को संरक्षित कृषि क्षेत्र घोषित किया।

9. केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय के 20-20 प्रोजेक्ट में वाराणसी को किस शहर के साथ जोड़ा गया है?

A. जोधपुर
B. अमृतसर
C. भोपाल
D. लखनऊ
Answer अमृतसर
व्याख्या :- केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ने जीडीपी बढ़ाने और राष्ट्र की अर्थव्यवस्था को ऊपर उठाने में मदद करने के लिए ’सिस्टर सिटीज’ के रूप में एक साथ काम करने के लिए 20 सबसे कम प्रदर्शन करने वाले स्मार्ट शहरों के साथ 20 सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले स्मार्ट शहरों की जोड़ी बनाने का फैसला किया। इस कार्यक्रम को 20-20 फॉर्मूला कहा जाता है और यह एक अभ्यास की तरह लगता है जिसका उपयोग स्कूल के शिक्षकों द्वारा कक्षा में खराब प्रदर्शन करने वाले छात्रों की मदद करने के लिए किया जाता था। परियोजना के तहत, स्मार्ट शहरों के मिशन के तहत अपने प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए वाराणसी को अमृतसर के साथ जोड़ा गया है। इसी तरह, सूरत और विशाखापत्तनम क्रमशः शरणपुर और दीव को अपना प्रदर्शन सुधारने में मदद करेंगे।

10. विश्व दलहन दिवस कब मनाया जाता है?
A. 10 फरवरी
B. 11 फरवरी
C. 9 फरवरी
D. 8 फरवरी
Answer 10 फरवरी
व्याख्या :- 10 फरवरी 2020 को पल्स के महत्व को स्वीकार करने और मनाने के लिए विश्व पल्स दिवस के रूप में मनाया गया और वे मानव शरीर के विकास और विकास में कितने महत्वपूर्ण हैं। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 2016 में अंतर्राष्ट्रीय दलहन वर्ष के लक्ष्य को जारी रखने के लिए 10 फरवरी को विश्व पल्स दिवस के रूप में मनाने का प्रस्ताव पारित किया, जिसने दालों के पोषण मूल्यों के बारे में ज्ञान का प्रसार किया।

13 फरवरी डेली करंट अफेयर्सPDF 
Daily Current Affairs देखे

Rajasthan Geography Question Bank:- Buy Now   
  Rajasthan History Question Bank:- Buy Now    
  Rajasthan Arts And Culture Questions Bank:- Buy Now   
  Indian Geography Question Bank:- Buy Now   
  Indian History Question Bank:- Buy Now   
  General Science Questions Bank:- Buy Now
Join WhatsApp Group
Follow On Instagram 
Subscribe YouTube Channel
Subscribe Telegram Channel

Treading

Load More...