12th september 2020 Current Affair

Join Whats App Group 
Join Telegram Channel 

12th september 2020 Current Affair, Daily Current Affairs in Hindi  , Current Affairs in Hindi Objective, 12 thseptember 2020  MCQ, Latest Current Affairs 2020 in Hindi for Competitive Exams, Daily Updated Current Affairs in july 2020 Daily Current Affairs,

Date :- 12th september 2020 Current Affair

1.) किस सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक ने अपने मंच YONO कृषि में “KCC (किसान क्रेडिट कार्ड) समीक्षा विकल्प” लॉन्च किया
[A] भारतीय स्टेट बैंक
[B] पंजाब नेशनल बैंक
[C] केनरा बैंक
[D] यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया
Answer :- A
व्याख्या:- —– भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने अपने डिजिटल कृषि समाधान मंच, YONO (“यू ओनली नीड वन”) कृषि पर “KCC (किसान क्रेडिट कार्ड) समीक्षा विकल्प” लॉन्च किया है। इस एप्लिकेशन के साथ किसान वर्चुअल प्लेटफॉर्म में अपनी केसीसी सीमा तक पहुंच सकते हैं। इससे 75 से अधिक लाख किसानों को लाभ होने की उम्मीद है, जिनके पास एसबीआई के साथ किसान क्रेडिट कार्ड खाते हैं। किसानों को अब अपनी केसीसी सीमा में संशोधन के लिए आवेदन करने के लिए शारीरिक रूप से बैंक शाखा जाने की आवश्यकता नहीं होगी।

2.) हाल ही में नौसेना नवाचार और स्वदेशीकरण संगठन (NIIO) का शुभारंभ किसने किया है
[A] राजनाथ सिंह
[B] अमित शाह
[C] निर्मला सीतारमण
[D] प्रकाश जावड़ेकर
Answer :- A
व्याख्या:- —– राजनाथ सिंह, केंद्रीय रक्षा मंत्री ने एक ऑनलाइन वेबिनार के माध्यम से नौसेना नवाचार और स्वदेशीकरण संगठन (NIIO) का शुभारंभ किया। एनआईआईओ ने अंतर्मन और भारत की दूरदर्शिता के साथ समझौते में रक्षा और आत्मनिर्भरता के लिए नवाचार और स्वदेशीकरण की दिशा में शिक्षा और उद्योग के साथ बातचीत करने के लिए समर्पित उपयोगकर्ताओं को समर्पित ढांचे की स्थापना की। भारतीय नौसेना के स्वदेशी परिप्रेक्ष्य योजनाओं का एक संग्रह भी जारी किया गया था। अवसर।

3.) राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण ने AB-PMJAY के साथ केंद्रीय मंत्रालयों की स्वास्थ्य योजनाओं को एकीकृत करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी। AB-PMJAY के सीईओ कौन हैं
[A] अमिताभ कांत
[B] इंदु मल्होत्रा
[C] तनवीर सिंह
[D] इंदुभूषण
Answer :- D
व्याख्या:- —– नेशनल हेल्थ अथॉरिटी (एनएचए) के गवर्निंग बोर्ड ने कार्यान्वयन एबी पर गवर्निंग बोर्ड की समीक्षा बैठक के दौरान, आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (एबी-पीएमजेएवाई) के साथ केंद्रीय मंत्रालयों की मौजूदा स्वास्थ्य योजनाओं को एकीकृत करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी। -पीजेजेवाई हर्षवर्धन की अध्यक्षता में, केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री। इंदुभूषण एबी-पीएमजेएवाई के सीईओ हैं।

4.) सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी के अनुसार, भारत का लक्ष्य किस वर्ष तक शून्य सड़क मृत्यु दर हासिल करना है
[A] 2022
[B] 2025
[C] 2030
[D] 2027
Answer :- C
व्याख्या:- —– केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री, नितिन जयराम गडकरी ने रोड इंफ़्रास्ट्रक्चर में व्यापार निवेश और सहयोग पर इंडो-ऑस्ट्रेलियन चेंबर ऑफ़ कॉमर्स और वोमेनोवेटर को संबोधित करते हुए, 2030 तक ज़ीरो रोड फ़ेब्रिटीज़ हासिल करने के लिए भारत की पहल को रेखांकित किया है। विश्व बैंक और एशियाई विकास बैंक रु। सड़क दुर्घटनाओं को कम करने की पहल पर 7,000 करोड़।

5.) राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (NDMA) के सहयोग से ऊर्जा और संसाधन संस्थान (TERI) ने अगस्त 2020 में किस शहर में फ्लड अर्ली वार्निंग सिस्टम (FEWS) लॉन्च किया
[A] दिसपुर
[B] पुणे
[C] गुवाहाटी
[D] मुंबई
Answer :- C
व्याख्या:- —– बाढ़ प्रारंभिक चेतावनी प्रणाली (FEWS), गुवाहाटी, असम में राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (NDMA) के सहयोग से द एनर्जी एंड रिसोर्सेज इंस्टीट्यूट (TERI) द्वारा पूरी तरह से स्वचालित वेब-आधारित उपकरण लॉन्च किया गया था। उद्देश्य – FEWS उपकरण स्थानीय अधिकारियों को गुवाहाटी, असम में फ्लैश फ्लड और भारी वर्षा की भविष्यवाणी करने के लिए सचेत करेगा। यह अधिकारियों को प्राकृतिक आपदा के दौरान समय पर और उचित उपाय करने में मदद करेगा। भारत के मौसम विभाग (IMD) और असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (ASDMA) के सहयोग से राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (NDMA) द्वारा समर्थित द एनर्जी एंड रिसोर्सेज इंस्टीट्यूट (TERI) प्रोजेक्ट के तहत फ्लड अर्ली वार्निंग सिस्टम (FEWS) प्रोजेक्ट विकसित किया गया था। ।

6.) डब्ल्यूएचओ और यूनिसेफ द्वारा जारी COVID-19 ‘पर विशेष ध्यान देते हुए, स्कूलों में पीने के पानी, स्वच्छता और स्वच्छता पर प्रगति’ शीर्षक के अनुसार दुनिया भर में कितने बच्चों को स्कूल में बुनियादी हाथ धोने की सुविधा का अभाव है
[A] 419 मिलियन
[B] 818 मिलियन
[C] 359 मिलियन
[D] 902 मिलियन
Answer :- B
व्याख्या:- —– नवीनतम रिपोर्ट के अनुसार, ‘विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) और संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (यूनिसेफ) द्वारा डब्ल्यूएचओ / यूनिसेफ संयुक्त निगरानी कार्यक्रम (जेएमपी) के माध्यम से जारी स्कूलों में पीने, पानी, स्वच्छता और स्वच्छता पर विशेष ध्यान दिया गया है। ), दुनिया भर में लगभग 818 मिलियन बच्चों को अपने स्कूलों में बुनियादी हाथ धोने की सुविधा का अभाव है जो उन्हें उपन्यास कोरोनवायरस रोग (COVID-19) और अन्य संक्रामक रोगों से ग्रस्त बनाता है। यह कार्यक्रम पीने के पानी, स्वच्छता के लिए प्रगति के अंतरराष्ट्रीय तुलनीय अनुमान पैदा करता है। और स्वच्छता (WASH)।

7.) आरबीआई ने कोर इन्वेस्टमेंट कंपनियों को सबसे बड़ी संपत्ति के आकार के साथ एक समूह जोखिम प्रबंधन समिति (जीआरएमसी) का गठन करने के लिए बाध्य किया है, जिसकी अध्यक्षता में कार्य समूह की सिफारिश के आधार पर किया जाता है
[A] उषाथोराट
[B] तपन रे
[C] महेश कुमार जैन
[D] टीएन मनोहरन
Answer :- B
व्याख्या:- —– भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने कोर इन्वेस्टमेंट कंपनियों (CG) की सिफारिशों के आधार पर, कोर इन्वेस्टमेंट कंपनियों (CIC) के लिए विनियामक और पर्यवेक्षी फ्रेमवर्क की समीक्षा करने के लिए वर्किंग ग्रुप (WG) की सिफारिशों के आधार पर संशोधित दिशानिर्देशों को संशोधित किया है। तपन रे, पूर्व सचिव, कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय (MCA) की अध्यक्षता। WG द्वारा रिपोर्ट 6 नवंबर, 2019 को RBI द्वारा प्रकाशित की गई थी। समूह में CIC, या सबसे बड़ी संपत्ति आकार के साथ CIC, को एक समूह जोखिम प्रबंधन समिति (GRMC) का गठन करना होगा, जिसमें कम से कम पाँच सदस्य हों। दो स्वतंत्र निर्देशक।

8.) ______ से अधिक की संपत्ति वाले कोर निवेश कंपनियों को RBI के दिशानिर्देशों के अनुसार एक मुख्य जोखिम अधिकारी (CRO) नियुक्त करना होगा।
[A] 2000 करोड़
[B] 1000 करोड़
[C] 2500 करोड़
[D] 5000 Cr
Answer :- D
व्याख्या:- —– भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने कोर इन्वेस्टमेंट कंपनियों (CG) की सिफारिशों के आधार पर, कोर इन्वेस्टमेंट कंपनियों (CIC) के लिए विनियामक और पर्यवेक्षी फ्रेमवर्क की समीक्षा करने के लिए वर्किंग ग्रुप (WG) की सिफारिशों के आधार पर संशोधित दिशानिर्देशों को संशोधित किया है। तपन रे, पूर्व सचिव, कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय (MCA) की अध्यक्षता। डब्ल्यूजी द्वारा रिपोर्ट 6 नवंबर, 2019 को आरबीआई द्वारा प्रकाशित की गई थी। 5,000 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति के साथ सीआईसी को एक मुख्य जोखिम अधिकारी (सीआरओ) नियुक्त करना होगा।

9.) उस बैंक का पता लगाएं जिसने सशस्त्र बलों और उनके परिवारों के लिए card शौर्य KGC कार्ड ’नाम से 1 लॉन्च किया है।
[A] इंडसइंड बैंक
[B] यस बैंक
[C] आरबीएल बैंक
[D] एचडीएफसी बैंक
Answer :- A
व्याख्या:- —– एचडीएफसी बैंक के प्रबंध निदेशक आदित्य पुरी ने भारतीय सशस्त्र बल के जवानों, यानी, सेना, नौसेना, वायु सेना और पैरा के लिए एक तिरंगे वाले रंगीन कार्ड ‘शौर्य केजीसी (किसान गोल्ड क्रेडिट) कार्ड’ को डिजिटल रूप से पहली बार लॉन्च किया। सैन्य बल और उनके परिवार। उत्पाद सरकार द्वारा किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) दिशानिर्देशों पर आधारित है।

10.) SSMundra, RBI के पूर्व डिप्टी गवर्नर को हाल ही में किस हाउसिंग फाइनेंस कंपनी का गैर-कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त किया गया है
[A] आईआईएफएल होम फाइनेंस लिमिटेड
[B] मैग्मा हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड
[C] इंडियाबुल्स हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड
[D] आदित्य बिड़ला हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड
Answer :- C
व्याख्या:- —– इंडियाबुल्स हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड (IBH) ने भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के पूर्व गवर्नर सुभाषशोरतनमुंद्रा (SS मुंद्रा) को तत्काल प्रभाव से अपना गैर-कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त किया।

Day by Day Current Affairs Q & A
E Book Buy Now

अगर आपको हमारी क्विज सीरीज अच्छी लगी है तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले और इसमें कुछ भी कमी है तो आप कमेंट के माध्यम से हमें जरूर बताएं

Rajasthan Geography Hand Writing Notes PDF:- Buy Now
Computer Digital Notes PDF:- Buy Now

Rajasthan Geography Question Bank:- Buy Now   
  Rajasthan History Question Bank:- Buy Now    
  Rajasthan Arts And Culture Questions Bank:- Buy Now   
  Indian Geography Question Bank:- Buy Now   
  Indian History Question Bank:- Buy Now   
  General Science Questions Bank:- Buy Now
Join WhatsApp Group
Follow On Instagram 
Subscribe YouTube Channel
Subscribe Telegram Channel

Treading

Load More...