12 फरवरी डेली करंट अफेयर्स:- Daily Current Affairs MC In Hindi , Daily Current Affairs in Hindi , Current Affairs PDF , Daily Current Affairs in Hindi 01th February 2020 , Current Affairs in Hindi Objective , करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी ,Latest Current Affairs 2020 in Hindi for Competitive Exams, Daily Updated Current Affairs in Hindi ,12thफरवरी 2020करेंट अफेयर्स, Current Affairs MCQ in Hindi PDF, Current Affairs in Hindi 2020 PDF Download , 12 th फरवरी 2020 करेंट अफेयर्स , Current Affairs MCQ in Hindi 2020 , अगर आपको हमारी क्विज  सीरीज अच्छी लगी है तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले और इसमें कुछ भी` कमी है तो आप कमेंट के माध्यम से हमें जरूर बताएं,

Topic :- 12 फरवरी डेली करंट अफेयर्स

1. तीन बैंकों के विलय से कारोबार का रु। 18 लाख करोड़?
A. एसबीआई, एचडीएफसी और यूनियन बैंक ऑफ इंडिया
B. पंजाब नेशनल बैंक, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया और ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स
C. जम्मू और कश्मीर बैंक, केनरा बैंक और आईसीआईसीआई बैंक
D. पंजाब नेशनल बैंक, केनरा बैंक और यूनियन बैंक ऑफ इंडिया
Answer पंजाब नेशनल बैंक, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया और ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स
व्याख्या :- अगस्त 2019 में, निर्मला सीतारमण ने 10 राज्य-संचालित बैंकों को चार बड़े बैंकों में विलय की घोषणा की, और विलय बैंकों की टीमों में से एक पीएनबी, यूबीआई और ओबीसी है। इन बैंकों द्वारा अपने सलाहकार अर्न्स्ट एंड यंग की देखरेख में विलय प्रक्रिया का संचालन करने के लिए 34 विषम समितियों का गठन किया गया था, और कई महीनों के काम के बाद, जल्द ही बैंक के लोगो और नए नाम की घोषणा की जाएगी और अप्रैल 2020 से इसके संचालन शुरू होंगे । नई इकाई देश में दूसरा सबसे बड़ा बैंक होगा जिसकी कुल कारोबार मात्रा 18 लाख करोड़ रुपये होगी।

2. RBI ने भारत में भुगतान के डिजिटलीकरण की सीमा को पकड़ने के लिए कौन सा उपकरण लॉन्च किया?
A. डिजिटल पेमेंट इंडेक्स
B. ऑनलाइन मूल्य सूचकांक
C. आवासीय संपत्ति मूल्य सूचकांक
D. संवेदनशील सूचकांक
Answer डिजिटल पेमेंट इंडेक्स
व्याख्या :- 6 फरवरी को यह घोषणा की गई थी कि यह डिजिटल पेमेंट इंडेक्स लॉन्च करके ग्रामीण, शहरी और अर्ध-शहरी क्षेत्रों में विभिन्न प्रकार के डिजिटल भुगतान तरीकों की पैठ का आकलन करने के लिए एक मंच तैयार करेगा। इसे इस साल जुलाई से उपलब्ध कराया जाएगा और यह आरबीआई द्वारा किए गए नीतिगत निर्णयों के प्रभावों को समझने में भी मदद करेगा।

3. कौन सा राज्य दस्तावेजों को संग्रहीत करने के लिए डिजिटल वॉल्ट रखने की योजना बना रहा है?
A. आंध्र प्रदेश
B. नई दिल्ली
C. बिहार
D. तमिलनाडु
Answer तमिलनाडु
व्याख्या :- तमिलनाडु में एक व्यक्ति के सभी आधिकारिक दस्तावेजों के प्रबंधन की एक सुरक्षित और सुरक्षित प्रणाली ई-गवर्नेंस के एक भाग के रूप में विकसित की जा रही है, जिसकी घोषणा हाल ही में तमिलनाडु के मुख्यमंत्री श्री एडप्पादी के। पलानीस्वामी ने की थी।

4. ’एक महीने में Trans बिलियन ट्रांजेक्शन्स’ की उपलब्धि हासिल करने के बाद, भारत ने डिजिटल इंडिया अभियान में कौन सा नया लक्ष्य निर्धारित किया है?
A. ट्रिलियन ट्रांजैक्शन इन ए मंथ
B. एक दिन में बी बिलियन ट्रांजेक्शन
C. एक सप्ताह में C.Billion लेनदेन
D. एक घंटे में मिलियन ट्रांजेक्शन
Answer एक दिन में बी बिलियन ट्रांजेक्शन
व्याख्या :- डिजिटलीकरण में भारत की वृद्धि एक बड़ी सफलता साबित हुई और यह उन देशों में से एक बन गया जिसने अपने देश में प्रभावी ढंग से डिजिटलाइजेशन को लागू किया। भारत ने 2011 में केवल 17% नागरिकों को औपचारिक बैंकिंग प्रणाली में नामांकित किया था, 2018 तक इसे बैंकिंग प्रणाली के तहत लगभग 80% नागरिक प्राप्त हुए। इसकी वृद्धि के परिणामस्वरूप Trans बिलियन लेनदेन एक महीने के पराक्रम में और अब तेजी से बढ़ते डिजिटल नेटवर्क के साथ, यह एक दिन के शीर्षक में बिलियन लेनदेन पर नजर गड़ाए हुए है।

5. चेक की निकासी में तेजी लाने के लिए RBI द्वारा कौन सा उपकरण लागू किया जा रहा है?
A. चेक क्लीयरेंस सिस्टम (CCS)
B. जाँच नियामक प्रणाली (CRS)
C. जाँच प्रणाली (CTS)
D. चेक डिस्पोजल सिस्टम (सीडीएस)
Answer जाँच प्रणाली (CTS)
व्याख्या :- चेक ट्रंकेशन सिस्टम (CTS), वर्तमान में देश के प्रमुख क्लीयरिंगहाउस में चालू है और इसने अच्छी तरह से अनुकूलित किया है और बड़ी दक्षता हासिल की है। इसने एक अखिल भारतीय सीटीएस को सितंबर 2020 तक चालू करने के लिए प्रेरित किया।

6. राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो के अनुसार 2017-18 में ऑनलाइन धोखाधड़ी के कितने अनुमानित मामले दर्ज किए गए हैं?
A. 8000
B. 10,000 रु
C. 4000
D. 6900
Answer 6900
व्याख्या :- राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो द्वारा बनाए गए आंकड़ों के अनुसार, ऑनलाइन धोखाधड़ी के 3,466 और 3,353 मामले 2017 – 2018 में दर्ज किए गए थे, जो लगभग 6900 मामलों तक थे। इस संबंध में हाल ही में फोन फ्रॉड (IMCPF) पर अंतर-मंत्रिस्तरीय समिति को गृह मंत्रालय द्वारा इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY), वित्तीय सेवा विभाग, दूरसंचार विभाग और रिजर्व बैंक के सहयोग से स्थापित किया गया था। भारत और कानून प्रवर्तन एजेंसियां ​​साइबर सुरक्षा सुनिश्चित करेंगी।

7. बेसल कंप्लेंट टियर 2 बॉन्ड के जरिए आईडीबीआई बैंक ने कितना पैसा जुटाया?
A. रु। 745 करोड़ है
B. रु। 754 करोड़
C. रु। 9000 करोड़ रु
D. रु। 4557 करोड़ है
Answer रु। 745 करोड़ है
व्याख्या :- टियर 2 पूंजी के हिस्से के रूप में जुटाई गई राशि आईडीबीआई बैंक की पूंजी पर्याप्तता को बढ़ाएगी। पिछले साल दिसंबर में, संसद ने आईडीबीआई बैंक में 9,300 करोड़ रुपये के पूंजीगत जलसेक को मंजूरी दे दी, जिसमें से वित्तीय सेवा विभाग को आईडीबीआई बैंक और एलआईसी में 47.11 प्रतिशत के अपने शेयर के लिए पुनर्पूजी बांड के माध्यम से बैंक में जलसेक के लिए 4,557 करोड़ रुपये मिले। 51 प्रतिशत हिस्सेदारी, बैंक की पूंजी की स्थिति में सुधार करने के लिए अतिरिक्त 4,743 करोड़ रुपये में पंप करेगी।

8. आवधिक श्रम बल सर्वेक्षण के अनुसार वर्ष 2017-18 के लिए भारत की बेरोजगारी दर क्या थी?
A. 8.1%
B. 6.1%
c. 11%
D. 7.4%
Answer 6.1%
व्याख्या :- 5 फरवरी को सरकार ने राज्यसभा को सूचित किया कि 2017-18 में रोजगार दर 6.1% थी। श्रम राज्य मंत्री श्री संतोष गंगवार ने कहा कि यह आँकड़ा आवधिक श्रम बल सर्वेक्षण (पीएलएफएस) से लिया गया है जिसमें यह भी कहा गया है कि देश में श्रम बल की भागीदारी 36.9% है।

9. जीन विविधता परियोजना का नाम क्या है?
A. जीनोम इंडिया प्रोजेक्ट
B. जीन इंडिया प्रोजेक्ट
C. जीन विविधता परियोजना
D. जीन विविधता पूल परियोजना
Answer जीनोम इंडिया प्रोजेक्ट
व्याख्या :- 7 फरवरी 2020 को सरकार ने जीनोम इंडिया प्रोजेक्ट को भारत की जीन मैपिंग परियोजना कहा है। यह एक तरह की परियोजना है, जो भारत को भारत में विविध जीन पूल को रिकॉर्ड करने और मानव शरीर के जीन यानी जीन और प्रोटीन को समझने में सक्षम करेगी, जिसमें बारी औषधीय, जैव प्रौद्योगिकी और जीवन विज्ञान क्षेत्रों के लिए एक वरदान साबित होगी।

10. हाल ही में एचडीएफसी बैंक के नए मुख्य डिजिटल अधिकारी के रूप में किसे नियुक्त किया गया?
A. चंदा कोचर
B. इंद्र नूयी
C. नितिन चुग
D. अंजनी राठौर
Answer अंजनी राठौर
व्याख्या :- रविवार 9 फरवरी को एचडीएफसी बैंक ने अपने मुख्य डिजिटल अधिकारी अंजनी राठौर की नियुक्ति की घोषणा की। उन्होंने पहले टेलीकॉम दिग्गज भारती एयरटेल में काम किया, जहां वे उपभोक्ता क्षेत्र के मुख्य घुसपैठ अधिकारी थे। एचडीएफसी को हाल ही में अपने ऑनलाइन बैंकिंग के साथ चुनौतियों का सामना करना पड़ा था। लेखक की साख और नेतृत्व क्षमता इसकी नेतृत्व टीम के लिए एक अच्छा जोड़ है।

12 फरवरी डेली करंट अफेयर्सPDF 
Daily Current Affairs देखे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here