09 फरवरी डेली करंट अफेयर्स :- Daily Current Affairs MC In Hindi , Daily Current Affairs in Hindi , Current Affairs PDF , Daily Current Affairs in Hindi 01th February 2020 , Current Affairs in Hindi Objective , करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी ,Latest Current Affairs 2020 in Hindi for Competitive Exams, Daily Updated Current Affairs in Hindi ,09 thफरवरी 2020करेंट अफेयर्स, Current Affairs MCQ in Hindi PDF, Current Affairs in Hindi 2020 PDF Download , 09 th फरवरी 2020 करेंट अफेयर्स , Current Affairs MCQ in Hindi 2020 , अगर आपको हमारी क्विज  सीरीज अच्छी लगी है तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले और इसमें कुछ भी` कमी है तो आप कमेंट के माध्यम से हमें जरूर बताएं,

Topic :- 09 फरवरी डेली करंट अफेयर्स

1. संयुक्त राज्य अमेरिका ने हाल ही में किस देश के साथ एक व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं
(A) चीन
(बB) भारत
(C) यूनाइटेड किंगडम
(D) फ्रांस
Answer चीन
व्याख्या :- संयुक्त राज्य अमेरिका ने हाल ही में चीन के साथ व्यापार समझौते के पहले चरण में प्रवेश किया। इस सौदे में चीन ने 2017 में खरीद में 186 बिलियन डॉलर की बेसलाइन से अधिक दो वर्षों में संयुक्त राज्य के कृषि उत्पादों और अन्य वस्तुओं और सेवाओं के कम से कम $ 200 बिलियन के अतिरिक्त खरीद का वादा किया है।

2. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने किस राज्य में वर्धमान बंदरगाह की स्थापना को मंजूरी दी है
(A) तमिलनाडु
(B) राजस्थान
(C) महाराष्ट्र
(D) बंगाल
Answer महाराष्ट्र
व्याख्या :- सरकार ने 5 फरवरी 2020 को महाराष्ट्र के दहानु के पास वर्धवन में एक महत्वपूर्ण बंदरगाह की स्थापना को मंजूरी दी। जवाहरलाल नेहरू पोर्ट ट्रस्ट के साथ साझेदारी में इस बंदरगाह का विकास जमींदार मॉडल के अनुसार किया जाएगा।

3. डेफएक्सपो के 11 वें संस्करण की मेजबानी कौन सा शहर कर रहा है
(A) लखनऊ
(B) वाराणसी
(C) बैंगलोर
(D) कन्याकुमारी
Answer लखनऊ
व्याख्या :- डेफ एक्सपो 2020 एक आवधिक घटना है जो भारत सरकार के रक्षा मंत्रालय द्वारा आयोजित की जाती है। इस बार यह आयोजन 5 फरवरी से 9 फरवरी तक उत्तर प्रदेश के लखनऊ शहर में अपनी स्थापना के बाद पहली बार हो रहा है। पीएम नरेंद्र मोदी ने 5 फरवरी 2020 को एक्सपो का उद्घाटन किया।

4. किस राज्य ने जनसेवा योजना शुरू की है
(A) तमिलनाडु
(B) राजस्थान
(C) कर्नाटक
(D) बंगाल
Answer कर्नाटक
व्याख्या :- 5 फरवरी, 2020 को कर्नाटक की राज्य सरकार ने जनसेवा योजना शुरू की। योजना के तहत नागरिकों को डोरस्टेप सरकारी सेवाएं प्रदान की जाएंगी। योजना का उद्देश्य कई सेवाओं का डिजिटलीकरण करना है और इन सेवाओं को योजना के माध्यम से नागरिकों को आसानी से उपलब्ध कराना है।

5. अंतर्राष्ट्रीय बौद्धिक संपदा सूचकांक में भारत की रैंक क्या है
(A) 40th
(B) 30th
(C) 50th
(D) 20th
(E) 10th
Answer 40th
व्याख्या :- यूएस चैंबर ऑफ कॉमर्स का ग्लोबल इनोवेशन पॉलिसी सेंटर 5 फरवरी, 2020 को अंतर्राष्ट्रीय आईपी (बौद्धिक संपदा) सूचकांक जारी किया। रैंकिंग के अनुसार, भारत 53 अर्थव्यवस्थाओं में से 40 वें स्थान पर है। इस वर्ष भारत ने सूचकांक में 16.22 का स्कोर किया।

6. प्रसिद्ध काला घोड़ा कला महोत्सव का आयोजन किस शहर में होता है
(A) मुंबई
(B) जयपुर
(C) कोलकाता
(D) बैंगलोर
Answer मुंबई
व्याख्या :- काला घोड़ा कला महोत्सव मुंबई में आयोजित एक जीवंत कार्यक्रम है। इसका नाम प्रसिद्ध दक्षिण मुंबई क्षेत्र काला घोड़ा के नाम पर रखा गया है जहाँ यह वार्षिक रूप से आयोजित होता है। इसकी शुरुआत वर्ष 1999 में हुई थी और इसने हर कला प्रेमी के दिल को मोह लिया है क्योंकि वे बच्चों के साहित्य, सिनेमा, नृत्य, भोजन और विरासत, शहरी डिजाइन और वास्तुकला, साहित्य और संगीत के क्षेत्र में रचनात्मकता और कल्पना का सागर देख सकते हैं।

7. किस शहर ने तीसरे रक्षा सम्मेलन सम्मेलन 2020 की मेजबानी की
(A) मुंबई
(B) जयपुर
(C) कोलकाता
(D) बैंगलोर
(E) नई दिल्ली
Answer नई दिल्ली
व्याख्या :- राजनाथ सिंह, केंद्रीय रक्षा मंत्री ने नई दिल्ली में तीसरे रक्षा हमलों के सम्मेलन का उद्घाटन किया। सम्मेलन में, यह घोषणा भी की गई कि भारत के 10 अलग-अलग देशों में 10 और रक्षा प्रशिक्षक हैं। अतिरिक्त 10 रक्षा पंखों के इस निर्माण से देश की रक्षा कूटनीति मजबूत होगी और रक्षा क्षेत्र में निर्यात बढ़ाने में मदद मिलेगी।

8. सरकार को BPCL में कितने प्रतिशत हिस्सा बेचना है
(A) 40 %
(B) 49 %
(C) 53 %
(D) 52 %
(E) 51 %
Answer 53 %
व्याख्या :- देश की सबसे बड़ी निजीकरण योजना में जहां सरकार भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड में अपनी 53 प्रतिशत हिस्सेदारी बेच रही है। मध्य पूर्व की तेल कंपनियों जैसे सऊदी अरब के अरामको और यूएई के एडीएनओसी ने बीपीसीएल में हिस्सेदारी खरीदने के लिए बोली लगाई है।

9. कोरोनावायरस के प्रभाव के कारण, सूरत डायमंड हब को अगले दो महीनों में कितना नुकसान होगा
(A) Rs. 4000 crore
(B) Rs. 5000 crore
(C) Rs. 6000 crore
(D) Rs. 8000 crore
Answer Rs. 8000 crore
व्याख्या :- सूरत के हीरा उद्योग को आने वाले दो महीनों में लगभग 8,000 करोड़ रुपये का नुकसान होगा, क्योंकि हांगकांग, जो एक प्रमुख निर्यात गंतव्य है, ने चीन में कोरोनवायरस के प्रकोप के कारण आपातकाल की स्थिति घोषित की है।

10. IHS मार्किट इंडिया मैन्युफैक्चरिंग परचेजिंग मैनेजर्स इंडेक्स अगस्त 2019 में किस नंबर पर गिर गया
11. (A) 55.5%
(B) 54.4 %
(C) 50.4 %
(D) 51.4 %
Answer 51.4 %
व्याख्या :- आईएचएस मार्किट इंडिया मैन्युफैक्चरिंग परचेजिंग मैनेजर्स इंडेक्स (पीएमआई) अगस्त 2019 के महीने में घटकर 51.4% रह गया, जो भारतीय विनिर्माण उद्योग में आर्थिक विकास की धीमी गति और अधिक लागत मुद्रास्फीति के दबाव के अवांछनीय संयोजन के कारण हुआ।

09 फरवरी डेली करंट अफेयर्स PDF 
Daily Current Affairs देखे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here