07th March 2021 Current Affairs
By
Join Our Telegrem Channel

07th March 2021 Current Affairs , Daily Current Affairs in Hindi  , Current Affairs in Hindi Objective, 07th March 2021 MCQ, Latest Current Affairs 2021 in Hindi for Competitive Exams, Daily Updated Current Affairs in March 2021  Daily Current Affairs,

Date :- 07th March 2021 Current Affairs

Q 1. अमेरिकी सीनेट ने संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत के रूप में किसके नामांकन की पुष्टि की है ?
[A] एंटनी ब्लिंकेन
[B] एविल हिल्स
[C] पीट बटिगिएग
[D] लिंडा थॉमस-ग्रीनफील्ड
Correct Answer:- लिंडा थॉमस-ग्रीनफील्ड
व्याख्या : ~
23 फरवरी, 2021 को अमेरिकी सीनेट ने संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत के रूप में लिंडा थॉमस-ग्रीनफील्ड की पुष्टि की। ग्रीनफील्ड का नाम अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन द्वारा पद के लिए नामित किया गया था।

Q 2. किसे टोयो ओलंपिक आयोजन समिति के अध्यक्ष के रूप में नामित किया गया है ? 
[A] सतोशी सुजुकी
[B] योशीरो मोरी
[C] वाई निशिमुरा
[D] सेइको हाशिमोटो
Correct Answer:- सेइको हाशिमोटो
व्याख्या : ~
जापान के सात बार के ओलंपियन सेइको हाशिमोतो को योशी मोरी की जगह टोक्यो 2020 आयोजन समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है।

Q 3. TIME पत्रिका की 100 उभरती हुई वार्षिकताओं की वार्षिक सूची T 2021 TIME100 अगला ‘में शामिल होने वाले एकमात्र भारतीय कौन हैं ?
[A] भगत सिंह
[B] महात्मा गांधी
[C] राकेश रोशन
[D] चंद्रशेखर आज़ाद
Correct Answer:- चंद्रशेखर आज़ाद
व्याख्या : ~
TIME मैगज़ीन की वार्षिक सूची “2021 TIME100 Next” को हाल ही में जारी किया गया था। भीम आर्मी के नेता चंद्रशेखर आजाद, जो दलित बच्चों को शिक्षित करने के लिए स्कूल चलाते हैं, को इस सूची में स्थान दिया गया है। अन्य 5 भारतीय मूल की हस्तियों में यू.के. के वित्त मंत्री ऋषि सुनक, विजया गद्दे, इंस्टाकार्ट के संस्थापक और सीईओ अपूर्व मेहता, शिखा गुप्ता और रोहन पावुलुरी हैं।

Q 4. रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) के फायर सेफ्टी प्रशिक्षण के लिए अपनी तरह का पहला कौशल विकास केंद्र (SDC) किस राज्य में शुरू किया गया है ?
[A] उत्तर प्रदेश
[B] गुजरात
[C] राजस्थान
[D] पश्चिम बंगाल
Correct Answer:- उत्तर प्रदेश
व्याख्या : ~
रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने उत्तर प्रदेश के पिलखुवा में, वर्चुअल मोड के माध्यम से रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) के फायर सेफ्टी प्रशिक्षण के लिए कौशल विकास केंद्र (SDC) का उद्घाटन किया।

Q 5. भारतीय गिद्ध की IUCN स्थिति _____________ है ?
[A]
[B]
[C] स्वाभाविक रूप से लुप्तप्राय
[D] Extinct
Correct Answer:- स्वाभाविक रूप से लुप्तप्राय
व्याख्या : ~
गिद्ध का वैज्ञानिक नाम जिप्स सिग्नस है। इस प्रकार का भारतीय गिद्ध भारत, पाकिस्तान और नेपाल का मूल निवासी है। यह मध्य भारत के पहाड़ी इलाकों और प्रायद्वीप में प्रजनन करता है। 1990 के दशक के मध्य में, भारत में गिद्धों की 9 प्रजातियों में से 3 की आबादी 90% कम हो गई। ये गिद्ध सफेद बिल वाले गिद्ध, लंबे बिल के साथ गंजे ईगल, और पतले बिल के साथ गंजे ईगल थे। 2002 से, कंडक्टर को IUCN रेड लिस्ट में “गंभीर रूप से लुप्तप्राय” के रूप में सूचीबद्ध किया गया है।

Q 6. सरकार ने किस राज्य की बिजली पारेषण प्रणाली को मजबूत करने के लिए AIIB के साथ $ 304 मिलियन के ऋण पर हस्ताक्षर किए हैं ?
[A] असम
[B] मेघालय
[C] त्रिपुरा
[D] मणिपुर
Correct Answer:- असम
व्याख्या : ~
वित्त मंत्रालय ने 23 फरवरी, 2021 को सूचित किया कि केंद्र सरकार ने असम की बिजली पारेषण प्रणाली को मजबूत करने के लिए एशियन इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक- AIIB के साथ 304 मिलियन डॉलर का ऋण समझौता किया है।

Q 7. H5N8 वायरस का दुनिया का पहला मानव मामला किस राष्ट्र द्वारा रिपोर्ट किया गया है ?
[A] फ्रांस
[B] आयरलैंड
[C] रूस
[D] जर्मनी
Correct Answer:- रूस
व्याख्या : ~
रूस ने बर्ड फ्लू वायरस के तनाव के दुनिया के पहले मामले की सूचना दी है -H5N8 -that ने पक्षियों के माध्यम से मनुष्यों को संक्रमित किया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) को बर्ड फ़्लू स्ट्रेन की सूचना दी गई है

Q 8. परिक्षा वेतन चरचा कार्यक्रम का 4 वां संस्करण किस महीने में आयोजित किया गया है ?
[A] मई
[B] अप्रैल
[C] मार्च
[D] जून
Correct Answer:- मार्च
व्याख्या : ~
परिक्षा पे चरचा कार्यक्रम का चौथा संस्करण इस वर्ष मार्च में वस्तुतः आयोजित किया जाएगा।

Q 9. नेपल के सुप्रीम कोर्ट ने किसके फैसले को पलटते हुए हिसभा को फिर से बहाल कर दिया है ? 
[A] गिरीश गौतम
[B] प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली
[C] राहुल दिनकर
[D] मोहन शर्मा
Correct Answer:- प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली
व्याख्या : ~
नेपाल के संकटग्रस्त प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली और उनके कुछ कम्युनिस्ट सहयोगियों ने काठमांडू के ऐतिहासिक पशुपतिनाथ मंदिर में प्रार्थना की थी, तो उन्हें इस बात का कोई ज्ञान प्राप्त नहीं हुआ कि राजनीतिक संकट को कैसे हल किया जाए, मुख्यतः अपने ही पैदा किए संकट को। शायद देवता खुश नहीं हुए होंगे। अब देश के सर्वोच्च न्यायालय ने 275 सदस्यीय प्रतिनिधि सभा को भंग कर फिर से चुनाव कराने के ओली सरकार के फैसले को रद्द कर आगे का रास्ता दिखाया है। क्या यह नेपाल की कम्युनिस्ट पार्टी और उसके आंदोलन के लिए बुरा है, यह तो समय ही बताएगा, क्योंकि यह देश की सबसे शक्तिशाली राजनीतिक ताकत है। लेकिन यह निश्चित रूप से ओली के लिए एक बड़ा झटका है, जिन्होंने अपने उन सहयोगियों को परास्त करने के लिए निचले सदन को भंग करने के लिए अपने पद और शक्ति का उपयोग किया, जो केवल उन्हें उस सौदे का सम्मान करने के लिए कह रहे थे, जिसके कारण नेपाली कम्युनिस्ट पार्टी का एकीकरण हुआ और एक अपराजेय संसदीय शक्ति के रूप में उसका उदय हुआ।

Q 10. अखिल भारतीय रेडियो समाचार के प्रमुख महानिदेशक कौन बने हैं ?
[A] उत्पल कुमार
[B] अनिल सोनी
[C] वेणुधर रेड्डी
[D] संदीप भटनागर
Correct Answer:- वेणुधर रेड्डी
व्याख्या : ~
भारतीय सूचना सेवा के वरिष्ठ अधिकारी एन। वेणुधर रेड्डी ने आज अखिल भारतीय रेडियो समाचार के प्रधान महानिदेशक के रूप में पदभार संभाला। वह 1988 बैच के IIS के हैं।

Day by Day Current Affairs Q & A
E Book Buy Now

अगर आपको हमारी क्विज सीरीज अच्छी लगी है तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले और इसमें कुछ भी कमी है तो आप कमेंट के माध्यम से हमें जरूर बताएं

Post Related :- Daily Current Affairs
Leave A Comment For Any Doubt And Question :-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!