06th October 2020 Current Affairs

06th October 2020 Current Affairs, Daily Current Affairs in Hindi  , Current Affairs in Hindi Objective, 06th October 2020  MCQ, Latest Current Affairs 2020 in Hindi for Competitive Exams, Daily Updated Current Affairs in October 2020 Daily Current Affairs,

Date :- 06th October 2020 Current Affairs

Q 1. गुजरात राज्य की सब्सिडी योजना ई-रिक्शा के लिए कितना प्रदान करेगी ?
[A] Rs.12,000
[B] Rs.24,000
[C] Rs.36,000
[D] Rs.48,000
Correct Answer :- Rs.48,000
व्याख्या : ~~~
गुजरात राज्य सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों के उपयोग को प्रोत्साहित करने के लिए सब्सिडी योजना की घोषणा की है। योजना ई-वाहन चार्जिंग सुविधाओं को बढ़ाएगी, राज्य सरकार ने चार्जिंग बुनियादी ढांचे की स्थापना के लिए 50 लाख रुपये की वित्तीय सहायता की भी घोषणा की है। इस योजना का उद्देश्य जलवायु परिवर्तन से उत्पन्न चुनौतियाँ हैं। योजना में बैटरी चालित इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन के लिए 12,000 रुपये और ई-रिक्शा (तिपहिया) के लिए 4,8,000 रुपये की सब्सिडी की पेशकश की जाएगी।

Q 2. अन्य शहरी क्षेत्रों की तुलना में ARIES, नैनीताल के वैज्ञानिकों ने किस शहर पर ओज़ोन की कम सांद्रता की खोज की है ?
[A] शिमला
[B] गुवाहाटी
[C] लेह
[D] गंगटोक
Correct Answer :- गुवाहाटी
व्याख्या : ~~~
वैज्ञानिकों द्वारा गुवाहाटी के ऊपर ओजोन की अपेक्षाकृत कम सांद्रता नैनीताल के आर्यभट्ट रिसर्च इंस्टीट्यूट ऑफ ऑब्जर्वेशन साइंसेज (ARIES) में खोजी गई है।
ARIES विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (DST) के तहत एक स्वायत्त अनुसंधान संस्थान है। टीम ने ब्रह्मपुत्र नदी घाटी (BRV) में निकट सतह ओजोन का मूल्यांकन किया है और भारत में अन्य शहरी स्थानों की तुलना में गुवाहाटी में ओजोन भिन्नता पाई है।

Q 3. किस संगठन ने हाइपरसोनिक प्रौद्योगिकी प्रदर्शन वाहन (HSTDV) का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है ?
[A] इसरो
[B] एचएएल
[C] DRDO
[D] भारतीय वायु सेना
Correct Answer :- DRDO
व्याख्या : ~~~
रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) ने ओडिशा तट से दूर व्हीलर द्वीप में डॉ। एपीजे अब्दुल कलाम लॉन्च कॉम्प्लेक्स से हाइपरसोनिक टेक्नोलॉजी डिमॉन्स्ट्रेशन व्हीकल का सफल परीक्षण किया है।
हाइपरसोनिक क्रूज वाहन को ठोस रॉकेट मोटर का उपयोग करते हुए लॉन्च किया गया था, जो इसे 30 किलोमीटर की ऊँचाई तक ले गया था जहाँ से क्रूज वाहन अलग हो गया और वांछित गति से 6 गुना की गति से वांछित उड़ान पथ पर चला गया अर्थात लगभग 2 किमी / सेकंड के लिए 20 सेकंड से अधिक।

Q 4. किस राष्ट्र ने COVID-19 का मुकाबला करने के लिए AI- आधारित उच्च-अंत उपकरण भारत के AIIMS को भेजे हैं
[A] अमेरिका
[B] रूस
[C] इटली
[D] इज़राइल
Correct Answer :- इज़राइल
व्याख्या : ~~~
भारत में इजरायल के राजदूत डॉ। रॉन मलका ने 11 अगस्त, 2020 को AIIMS के निदेशक डॉ। रणदीप गुलेरिया को औपचारिक रूप से AI- आधारित उच्च-अंत उपकरण और प्रौद्योगिकी समाधान सौंपे। उच्च अंत उपकरणों में CPD से 12 घंटे का कीटाणुशोधन उत्पाद शामिल है, गैर इनवेसिव रिमोट रोगी निगरानी प्रणाली और अल्ट्रासाउंड उपयोग के लिए AI- आधारित सॉफ्टवेयर।

Q 5. बौने आकाशगंगाओं के तारों के त्वरित गठन की खोज किसने की ?
[A] नासा
[B] इसरो
[C] एआरआईएस
[D] इनमें से कोई नहीं
Correct Answer :- एआरआईएस
व्याख्या : ~~~
ARIES के खगोलविदों डॉ। अमितेश उमर और डॉ। सुमित जायसवाल ने आर्यभट्ट रिसर्च इंस्टीट्यूट ऑफ ऑब्जर्वेशनल साइंसेज (ARIES) के विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग से, नैनीताल ने कई ऐसी आकाशगंगाओं का अध्ययन करते हुए बौने आकाशगंगाओं में सितारों के निर्माण में हुए विलक्षणता की खोज की।

Q 6. किस राज्य ने प्रवासी श्रमिकों के लिए आजीविका उत्पादन पोर्टल लॉन्च किया ?
[A] असम
[B] नगालैंड
[C] पंजाब
[D] हरियाणा
Correct Answer :- नगालैंड
व्याख्या : ~~~
COVID-19 के प्रकोप के बाद, देश भर में हजारों प्रवासी श्रमिक बेरोजगार हो गए थे। नागालैंड राज्य ने ऐसे प्रवासी श्रमिकों का 15,019 पंजीकरण किया जो कुल 27,000 रिटर्न में से राज्य में वापस आ गए। इस मुद्दे को हल करने के लिए, उद्योग और वाणिज्य विभाग ने COVID-19 महामारी के कारण लौटे प्रवासी श्रमिकों के लिए आजीविका उत्पादन कार्यक्रम का पोर्टल लॉन्च किया। उद्योग और वाणिज्य विभाग द्वारा शुरू किया गया और उत्तर पूर्वी परिषद (एनईसी) शिलांग द्वारा वित्त पोषित, इस कार्यक्रम का उद्देश्य वर्ष के अंत तक 100 नए उद्यमों का समर्थन करना है।

Q 7. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज जन्मदिवस है, वे कितने साल के हो गए हैं ?
[A] 80 वर्ष
[B] 70 वर्ष
[C] 78 वर्ष
[D] 50 वर्ष
Correct Answer :- 70 वर्ष
व्याख्या : ~~~
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 70 वर्ष के हो गए। उनके जन्मदिन पर एक तरफ देश में कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है तो दूसरी तरफ उन्हें विदेशों से भी शुभकामना संदेश मिल रहे हैं। बीजेपी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 70वें जन्मदिन पर देशभर में सेवा सप्ताह के रूप में मना रही है

Q 8. “आज़ादी: स्वतंत्रता” नामक एक नई पुस्तक। फासीवाद। फिक्शन ”________________ द्वारा लिखित है ?
[A] झुम्पा लाहिड़ी
[B] अरुंधति रॉय
[C] सलमान रुश्दी
[D] रस्किन बॉन्ड
Correct Answer :- अरुंधति रॉय
व्याख्या : ~~~
अरुंधति रॉय की नई पुस्तक जिसका शीर्षक “आज़ादी: स्वतंत्रता है। फासीवाद। फिक्शन ”पेंगुइन बुक्स लिमिटेड द्वारा प्रकाशित किया गया है।

Q 9. जो राज्य सरकार ने सितंबर 2020 में ई-बाइक, ई-रिक्शा के लिए सब्सिडी समर्थन की घोषणा की ?
[A] अंधरा प्रदेश
[B] Kerala
[C] Gujarat
[D] Bihar
Correct Answer :- Gujarat
व्याख्या : ~~~
गुजरात राज्य सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों के उपयोग को प्रोत्साहित करने के लिए एक सब्सिडी योजना की घोषणा की है। योजना ई-वाहन चार्जिंग सुविधाओं को बढ़ाएगी, राज्य सरकार ने चार्जिंग बुनियादी ढांचे की स्थापना के लिए 50 लाख रुपये की वित्तीय सहायता की भी घोषणा की है। इस योजना का उद्देश्य जलवायु परिवर्तन से उत्पन्न चुनौतियाँ हैं।

Q 10. किस संगठन ने सूचकांक से जुड़े बीमा उत्पादों के लिए 6 सदस्यीय पैनल गठित किया है ?
[A] RBI
[B] एनआईसीएल
[C] आईआरडीएआई
[D] एलआईसी
Correct Answer :- IRDAI
व्याख्या : ~~~
इंश्योरेंस रेग्युलेटरी डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (IRDAI) ने इंडेक्स लिंक्ड इंश्योरेंस उत्पादों की पेशकश करने के लिए जीवन बीमा कंपनियों को अनुमति देने की व्यवहार्यता की जांच के लिए 6 सदस्यीय पैनल का गठन किया है।
पैनल का नेतृत्व एलआईसी के नियुक्त एक्टिविस्ट दिनेश पंत करेंगे। वर्तमान में लाइफ इंश्योरेंस कंपनियां यूनिट लिंक्ड इंश्योरेंस प्लान और पारंपरिक योजनाओं जैसे दो प्रकार के उत्पादों की पेशकश कर रही हैं।

Day by Day Current Affairs Q & A
E Book Buy Now

अगर आपको हमारी क्विज सीरीज अच्छी लगी है तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले और इसमें कुछ भी कमी है तो आप कमेंट के माध्यम से हमें जरूर बताएं

Leave a Comment

error: Content is protected !!