05th September 2020 Current Affair

05th September 2020 Current Affair, Daily Current Affairs in Hindi  , Current Affairs in Hindi Objective,05th september  2020 MCQ, Latest Current Affairs 2020 in Hindi for Competitive Exams, Daily Updated Current Affairs in july 2020 Daily Current Affairs,

Date :- 05th September 2020 Current Affair

Q 1. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने हाल ही में राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी (एनआरए) की स्थापना के प्रस्ताव को मंजूरी दी है। एनआरए किस अधिनियम के तहत पंजीकृत किया जाएगा ?
[A] कंपनी अधिनियम, 2013
[B] सोसायटी पंजीकरण अधिनियम, 1860
[C] पब्लिक ट्रस्ट एक्ट, 1950
[D] क्रेडिट सोसायटी अधिनियम, 1904
Correct Answer :- सोसायटी पंजीकरण अधिनियम, 1860
व्याख्या :—
केंद्रीय मंत्रिमंडल ने राष्ट्रीय चयन एजेंसी (NRA) की स्थापना के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है जो कर्मचारी चयन आयोग (SSC), रेलवे रेलवे बोर्ड के गैर-राजपत्रित पदों (समूह B और C) के लिए एक सामान्य पात्रता परीक्षा (CET) आयोजित करेगी। (आरआरबी) और इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग सर्विस पर्सन (आईबीपीएस)। CET अर्हता प्राप्त करने वाले उम्मीदवार उच्च स्तर की परीक्षा के लिए किसी भी भर्ती एजेंसियों में आवेदन कर सकते हैं। इसलिए, सीईटी उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट करने के लिए प्रथम स्तर की परीक्षा (प्रारंभिक) होगी जो तीन साल के स्कोर की वैधता के साथ वर्ष में दो बार आयोजित की जाएगी। एनआरए सोसायटी पंजीकरण अधिनियम, 1860 के तहत पंजीकृत एक सोसायटी होगी।

Q 2. केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री, नितिन गडकरी ने हाल ही में किस राज्य में 45 नई राजमार्ग परियोजनाओं का उद्घाटन किया है?
[A] महाराष्ट्र
[B] मध्य प्रदेश
[C] उत्तर प्रदेश
[D] गुजरात
Correct Answer :- मध्य प्रदेश
व्याख्या :—
नितिन जयराम गडकरी, केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री ने एक आभासी कार्यक्रम के दौरान मध्य प्रदेश (एमपी) में 45 राजमार्ग परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। उन्होंने यह भी घोषणा की कि मध्य प्रदेश के सड़क क्षेत्र के लिए केंद्रीय सड़क निधि (सीआरएफ) से 7 सौ करोड़ रुपये का उपयोग किया जाएगा।

Q 3. ‘सिस्टोमस ग्रैसिलस’ कौन सी प्रजाति है, जिसे गंगा में पहचाना गया है ?
[A] मछली
[B] कछुआ
[C] ऑक्टोपस
[D] मगरमच्छ
Correct Answer :- मछली
व्याख्या :—
गंगा नदी में ‘सिस्टोमस ग्रैसिलस’ नामक मीठे पानी की मछली की एक नई प्रजाति की पहचान की गई है।
केरल और पश्चिम बंगाल के शोधकर्ताओं ने पश्चिम बंगाल में मछली की प्रजातियों की पहचान की है। इसका पतला और संकुचित शरीर है और अंतर्देशीय जल जीवों में सुसंस्कृत किया जा सकता है। मछली की खोज को प्रायोगिक जूलॉजी जर्नल में प्रकाशित किया गया है।

Q 4. लघु वित्त बैंकों द्वारा निम्नलिखित कार्यों में से कौन सा कार्य किया जाता है ?
[A] जमा स्वीकार करना
[B] छोटे ऋणों का त्याग
[C] बीमा उत्पाद बेचें
[D] उपरोक्त सभी
Correct Answer :- उपरोक्त सभी
व्याख्या :—
लघु वित्त बैंक जमा को स्वीकार कर सकते हैं और छोटे व्यापार इकाइयों, लघु और सीमांत किसानों, सूक्ष्म और लघु उद्योगों और असंगठित क्षेत्र की संस्थाओं सहित अनारक्षित और अयोग्य वर्गों को उधार दे सकते हैं। यह आरबीआई की पूर्व स्वीकृति के साथ म्यूचुअल फंड यूनिट, बीमा उत्पाद, पेंशन उत्पाद आदि भी वितरित कर सकता है।

Q 5. भारत सरकार ने मुंबई की उपनगरीय रेलवे प्रणाली की गुणवत्ता और सुरक्षा में सुधार के लिए किस बैंक के साथ $ 500 मिलियन के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं ?
[A] एशियन इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक (AIIB)
[B] न्यू डेवलपमेंट बैंक (NDB)
[C] एशियाई विकास बैंक (ADB)
[D] विश्व बैंक (WB)
Correct Answer :- एशियन इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक (AIIB)
व्याख्या :—
मुंबई शहरी परिवहन परियोजना- III के लिए भारत सरकार, महाराष्ट्र सरकार, मुंबई रेलवे विकास निगम (MRVC) और एशियाई अवसंरचना निवेश बैंक (AIIB) के बीच एक ऋण समझौता हुआ। समझौते का उद्देश्य मुंबई, महाराष्ट्र में उपनगरीय रेलवे प्रणाली की नेटवर्क क्षमता, यात्रा समय में कमी और यात्रियों की घातक दुर्घटनाओं, सेवा की गुणवत्ता और सुरक्षा में सुधार करना है। परियोजना की कुल अनुमानित लागत $ 997 मिलियन है, जिसमें से $ 500 मिलियन का एआईआईबी, महाराष्ट्र सरकार द्वारा $ 310 मिलियन और रेल मंत्रालय द्वारा $ 187 मिलियन का वित्तपोषण किया जाएगा। एआईआईबी के ऋण में 5 साल की छूट अवधि और 30 साल की परिपक्वता अवधि है।

Q 6. उस संगठन का पता लगाएं जिसने ऋण और ऋण गारंटी उत्पाद लॉन्च किया है has संरचित वित्त और आंशिक गारंटी कार्यक्रम एनबीएफसी-एमएफआई के लिए ’(विव्रीटी कैपिटल और उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए)।
[A] भारतीय रिजर्व बैंक (RBI)
[B] भारतीय बीमा विनियामक विकास प्राधिकरण (IRDAI)
[C] भारत का प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI)
[D] राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (NABARD)
Correct Answer :- राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (NABARD)
व्याख्या :—
नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट (NABARD) ने ‘नॉन-बैंकिंग फाइनेंस कंपनियों (NBFC) -Micro Finance Institutions (MFI) के लिए’ संरचित वित्त और आंशिक गारंटी कार्यक्रम ‘पेश किया है, जो निर्बाध प्रवाह सुनिश्चित करने के लिए एक समर्पित ऋण और ऋण गारंटी उत्पाद है COVID-19 महामारी की चपेट में आए ग्रामीण इलाकों में अंतिम मील तक नाबार्ड ने पहल शुरू करने के लिए 14 अगस्त 2020 को विव्रीति कैपिटल और उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं, जो कि सूक्ष्म वित्त और कम आय वाले घरों में स्थायी वित्त पहुंच को बढ़ाएगा।

Q 7. कैबिनेट ने अडानी एंटरप्राइजेज (अगस्त 2020) को निजी सार्वजनिक भागीदारी के तहत AAI के कितने हवाई अड्डों को किराए पर देने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है ?
[A] 1
[B] 2
[C] 3
[D] 4
Correct Answer :- 3
व्याख्या :—
केंद्र सरकार ने जयपुर, गुवाहाटी और तिरुवनंतपुरम एयरपोर्ट ऑफ अथॉरिटी ऑफ इंडिया (AAI) को पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (PPP) के तहत अडानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड को ऑपरेशन, मैनेजमेंट और डेवलपमेंट अदानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड के लिए तीन हवाई अड्डों को किराए पर देने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। एएआई द्वारा आयोजित एक वैश्विक प्रतिस्पर्धी बोली में पचास साल की अवधि के लिए सफल बोलीदाता घोषित किया गया।

Q 8. ट्रांसयूनियन CIBIL के सहयोग से किस वित्तीय संस्थान ने the MSME Saksham ’पोर्टल लॉन्च किया है?
[A] सिडबी
[B] RBI
[C] नाबार्ड
[D] एनएचबी
Correct Answer :- SIDBI
व्याख्या :—
भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (SIDBI) ने ट्रांसयूनियन CIBIL के साथ मिलकर ‘MSME Saksham’ नाम से एक ज्ञान पोर्टल लॉन्च किया है।
व्यापक वित्तीय शिक्षा और ज्ञान मंच सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (MSME) को वित्तीय जागरूकता प्रदान करेगा और औपचारिक और सस्ती क्रेडिट सुविधाओं तक त्वरित पहुँच प्राप्त करने में उनकी सहायता करेगा।

Q 9. किस अंतर्राष्ट्रीय ब्लाक ने रूस, चीन और उत्तर कोरिया के संगठनों पर साइबर हमलों पर अपना पहला प्रतिबंध लगाया है?
[A] जी -20
[B] जी -7
[C] यूरोपीय संघ
[D] आसियान
Correct Answer :- यूरोपीय संघ
व्याख्या :—
यूरोपीय संघ ने रूस, चीन और उत्तर कोरिया के कथित एजेंटों, जासूसों और फर्मों पर साइबर हमलों पर अपना पहला प्रतिबंध लगाया है।
छह लोग और तीन समूह जो प्रतिबंधों से प्रभावित हैं, उनमें रूस की GRU सैन्य खुफिया एजेंसी भी शामिल है। एजेंसी को पहले यूरोपीय संघ द्वारा 2017 WannaCry रैनसमवेयर और नोटपेटिया मैलवेयर हमलों और एक साइबर जासूसी अभियान के लिए दोषी ठहराया गया था।

Q 10. ब्रिटिश सिक्का पर आधारित पहला गैर-सफेद व्यक्ति बनने के लिए कौन सेट है ?
[A] बाबासाहेब अम्बेडकर
[B] महात्मा गांधी
[C] नेताजी सुभाष चंद्र बोस
[D] सरदार वल्लभभाई पटेल
Correct Answer :- महात्मा गांधी
व्याख्या :—
यूनाइटेड किंगडम महात्मा गांधी की छवि को एक बार में छापने के लिए तैयार है

Day by Day Current Affairs Q & A
E Book Buy Now

अगर आपको हमारी क्विज सीरीज अच्छी लगी है तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले और इसमें कुछ भी कमी है तो आप कमेंट के माध्यम से हमें जरूर बताएं

Leave a Comment

error: Content is protected !!