02th September 2020 Current Affair
By
Join Our Telegrem Channel

02th September 2020 Current Affair, Daily Current Affairs in Hindi  , Current Affairs in Hindi Objective,02th september  2020 MCQ, Latest Current Affairs 2020 in Hindi for Competitive Exams, Daily Updated Current Affairs in july 2020 Daily Current Affairs,

Date :- 02th September 2020 Current Affair

Q 1. अम्बाला एयरबेस, जहाँ राफेल फाइटर जेट्स का पहला जत्था आया था, किस राज्य / केन्द्र शासित प्रदेश में स्थित है ?
[A] उत्तराखंड
[B] हरियाणा
[C] सिक्किम
[D] पश्चिम बंगाल
Correct Answer :- हरियाणा
व्याख्या :—
राफेल फाइटर जेट्स का पहला जत्था हरियाणा राज्य में स्थित अंबाला एयर फोर्स बेस पर उतरा है। एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया ने फाइटर जेट प्राप्त किए, जिन्हें नंबर 17 स्क्वाड्रन, ‘गोल्डन एरो’ में शामिल किया जाएगा। भारतीय वायु सेना के पायलटों द्वारा मध्य-वायु के रिफ्यूएलरों की मदद से जेट विमानों को सात घंटे तक उड़ाया गया।

Q 2. भारत में किसकी जयंती को राष्ट्रीय खेल दिवस के रूप में मनाया जाता है?
[A] मिल्खा सिंह
[B] सोमा विश्वास
[C] ध्यानचंद
[D] नॉर्मन प्रिचर्ड
Correct Answer :- ध्यानचंद
व्याख्या :—
राष्ट्रीय खेल दिवस 29 अगस्त 2020 को मनाया जाता है। यह दिन हॉकी के महानायक मेजर ध्यानचंद की जयंती के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। दिवस का मुख्य उद्देश्य हर व्यक्ति के जीवन में खेल और दैनिक गतिविधियों के महत्व के बारे में जागरूकता फैलाना है।

Q 3. सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी के अनुसार अगले 2 वर्षों के लिए भारत के सड़क निर्माण लक्ष्य के लायक क्या है?
[A] 10 लाख करोड़
[B] 5 लाख करोड़
[C] 20 लाख करोड़
[D] 25 लाख करोड़
उत्तर और स्पष्टीकरण
Correct Answer :- 15 लाख करोड़
व्याख्या :—
केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग (MoRTH) और MSMEs (सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम) श्री नितिन गडकरी ने ऑटो सेक्टर पर COID-19 के प्रभाव में SIAM (सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स) संस्थान के सदस्यों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक की। बैठक को देखते हुए, नितिन गडकरी ने अगले दो वर्षों में 15 लाख करोड़ रुपये की सड़कों के निर्माण का लक्ष्य रखा है। वर्तमान में, MoRTH रियायत के साथ सभी मध्यस्थता मामलों को समाप्त करने के लिए ओवरटाइम काम कर रहा है।

Q 4. लघु वित्त बैंकों द्वारा निम्नलिखित कार्यों में से कौन सा कार्य किया जाता है ?
[A] जमा स्वीकार करना
[B] छोटे ऋणों का त्याग
[C] बीमा उत्पाद बेचें
[D] उपरोक्त सभी
Correct Answer :- उपरोक्त सभी
व्याख्या :—
लघु वित्त बैंक जमा को स्वीकार कर सकते हैं और छोटे व्यापार इकाइयों, लघु और सीमांत किसानों, सूक्ष्म और लघु उद्योगों और असंगठित क्षेत्र की संस्थाओं सहित अनारक्षित और अयोग्य वर्गों को उधार दे सकते हैं। यह आरबीआई की पूर्व स्वीकृति के साथ म्यूचुअल फंड यूनिट, बीमा उत्पाद, पेंशन उत्पाद आदि भी वितरित कर सकता है।

Q 5. NITI Aayog टास्क फोर्स का नेतृत्व करने वाले व्यक्ति का नाम बताइए जिसने गन्ने की कीमतों को चीनी दर से जोड़ने की सिफारिश की थी।
[A] पद्मावती रवि
[B] रवींद्र प्रताप सिंह
[C] वी.के. सारस्वत
[D] रमेश चंद
Correct Answer :- रमेश चंद
व्याख्या :—
NITI की अंतिम रिपोर्ट (नेशनल इंस्टीट्यूशन फ़ॉर ट्रांसफ़ॉर्मिंग इंडिया) Aayog टास्क फ़ोर्स की अगुवाई रमेश चंद, NITI Aayog सदस्य (कृषि), “गन्ना और चीनी उद्योग” ने वित्तीय स्थिति और स्थिरता बनाए रखने के लिए गन्ने की कीमतों को चीनी दर से जोड़ने की सिफारिश की उद्योग और गन्ना किसानों के बकाए को साफ करने के लिए। टास्क फोर्स की इस रिपोर्ट को मार्च 2020 में अंतिम रूप दिया गया और 20 अगस्त को प्रकाशित किया गया। चीनी मिलों को उत्पादन लागत के साथ समर्थन करने के लिए, ब्याज और रखरखाव लागत सहित, रिपोर्ट में न्यूनतम चीनी की कीमत में रु .3 प्रति वर्ष की वृद्धि की सिफारिश की गई है।

Q 6. भारत पोस्ट पेमेंट बैंक का पहला चरण कब शुरू किया गया था ?
[A] 1st September 2018
[B] 1st January 2017
[C] 15th August 2017
[D] 26th January 2018
Correct Answer :- 1st September 2018
व्याख्या :—
19 अगस्त 2015 को इंडिया पोस्ट को भारतीय रिज़र्व बैंक से भुगतान बैंक चलाने का लाइसेंस मिला और बैंक के पहले चरण का उद्घाटन 1 सितंबर 2018 को हुआ।

Q 7.केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी द्वारा हाल ही में किस एप की लॉन्चिंग की गई है ?
[A] हरित पथ एप
[B] हरियाली एप
[C] पर्यावरण सुरक्षा एप
[D] सड़क सुगमता एप
Correct Answer :- हरित पथ एप
व्याख्या :—
Harit Path App Launched: नितिन गडकरी ने लाॅन्च किया हरित पथ ऐप, जानें क्या करेगा काम केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने शुक्रवार को राजमार्ग निर्माण में आधुनिक और हरित प्रौद्योगिकियों के उपयोग से सड़क निर्माण की लागत को कम करने पर जोर दिया है।

Q 8. व्यवसाय संवाददाता द्वारा निम्नलिखित गतिविधियों में से कौन सा कार्य किया जा सकता है ?
[A] म्यूचुअल फंड उत्पादों को बेचना
[B] पेंशन उत्पाद बेचना
[C] बैंकों की ओर से छोटे ऋण का विस्तार
[D] उपरोक्त सभी
Correct Answer :- उपरोक्त सभी
व्याख्या :—
व्यवसाय संवाददाता छोटे टिकट जमा करने और बैंकों की ओर से छोटे ऋण का विस्तार करने के लिए अधिकृत है। एक बीसी भी म्यूचुअल फंड उत्पादों को बेचने, पेंशन उत्पादों को बेचने और बैंकों की ओर से छोटे ऋण का विस्तार करने जैसी गतिविधियां करता है।

Q 9. आईसीआईसीआई लिमिटेड को किस वर्ष अपनी सहायक आईसीआईसीआई बैंक में मिला लिया गया था ?
[A] 2002
[B] 2004
[C] 2005
[D] 1995
Correct Answer :- 2002
व्याख्या :—
ICICI बैंक की स्थापना इंडस्ट्रियल क्रेडिट एंड इनवेस्टमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (ICICI) द्वारा की गई थी, जो एक भारतीय वित्तीय संस्थान है, 1994 में पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी के रूप में। मूल कंपनी का 2002 में बैंक में विलय हो गया।

Q 10. उस संगठन का नाम बताइए जिसने “युवा और COVID-19: नौकरियां, शिक्षा, अधिकार और मानसिक कल्याण पर प्रभाव” शीर्षक से रिपोर्ट प्रकाशित की ?
[A] विश्व बैंक (WB)
[B] अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन (ILO)
[C] संयुक्त राष्ट्र औद्योगिक विकास संगठन (UNIDO)
[D] संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (UNDP)
Correct Answer :- अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन (ILO)
व्याख्या :—
संयुक्त राष्ट्र (UN) के अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन (ILO) ने “युवा और COVID-19: नौकरियां, शिक्षा, अधिकार और मानसिक कल्याण पर प्रभाव” शीर्षक से सर्वेक्षण रिपोर्ट प्रकाशित की जिसमें पाया गया कि दुनिया भर में 50% युवा हैं: संभवतः चिंता या अवसाद के अधीन हैं और उनमें से लगभग 17% लोग पहले से ही इससे प्रभावित हैं। और 38% युवाओं को करियर या भविष्य के बारे में स्पष्ट जानकारी नहीं है।

Day by Day Current Affairs Q & A
E Book Buy Now

अगर आपको हमारी क्विज सीरीज अच्छी लगी है तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले और इसमें कुछ भी कमी है तो आप कमेंट के माध्यम से हमें जरूर बताएं

Post Related :- Daily Current Affairs
Leave A Comment For Any Doubt And Question :-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!