14 July 2020 Current Affair

Join Whats App Group 
Join Telegram Channel 

14 July 2020 Current Affair, Daily Current Affairs in Hindi  , Current Affairs in Hindi Objective,14 july2020 MCQ, Latest Current Affairs 2020 in Hindi for Competitive Exams, Daily Updated Current Affairs in july 2020 Daily Current Affairs,

Date :- 14 July 2020 Current Affair

Q 1. कोरोना महामारी के दौरान विदेशों से भारतीय नागरिकों को वापस लाने के लिए भारतीय नौसेना ने किस नाम से अभियान चलाया ?
(A) ऑपरेशन आरोग्य सेतु
(B) ऑपरेशन राम सेतु
(C) ऑपरेशन सागर सत्कार
(D) ऑपरेशन समुद्र सेतु
Correct Answer :- ऑपरेशन समुद्र सेतु
टिप्पणियाँ:-
भारतीय नौसेना ने बुधवार को कहा कि उसने कोरोना वायरस महामारी के बीच तीन देशों से करीब 4,000 भारतीयों को वापस लाकर पांच मई को शुरू हुए समुद्र सेतु अभियान को पूरा कर लिया है

Q 2. पीएम मोदी ने किस राज्य में एशिया की सबसे बड़ी सौर ऊर्जा परियोजना, “रीवा अल्ट्रा मेगा सौर ऊर्जा परियोजना” का उद्घाटन किया ?
(A) गुजरात
(B) राजस्थान
(C) उत्तर प्रदेश
(D) मध्य प्रदेश
Correct Answer :- मध्य प्रदेश
टिप्पणियाँ:-
एशिया की सबसे बड़ी सौर ऊर्जा परियोजना: मध्य प्रदेश में रीवा अल्ट्रा मेगा सौर ऊर्जा परियोजना का उद्घाटन प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से किया। 750 मेगावाट का अल्ट्रा-सौर ऊर्जा संयंत्र 1,590 एकड़ में फैला। इसे रीवा अल्ट्रा मेगा सोलर लिमिटेड द्वारा विकसित किया गया था। (RUMSL), मध्यप्रदेश ऊर्ज विकास निगम लिमिटेड (MPUVN) और सोलर एनर्जी कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (SECI) का संयुक्त उपक्रम है। रीवा सौर ऊर्जा परियोजना को विश्व बैंक समूह का राष्ट्रपति पुरस्कार मिला।

Q 3. भारत-यूरोपीय संघ शिखर सम्मेलन की ________ बैठक आभासी मोड में आयोजित की जाएगी ?
(A) 15 वें
(B) 18 वाँ
(C) 13 वाँ
(D) 12 वीं
Correct Answer :- 15 वें
टिप्पणियाँ:-
भारत-यूरोपीय संघ शिखर सम्मेलन की 15 वीं बैठक आभासी मोड में आयोजित की जाएगी। शिखर सम्मेलन में विभिन्न पहलुओं जैसे कि राजनीतिक और सुरक्षा संबंधों, व्यापार और निवेश और आर्थिक सहयोग को शामिल करके भारत-यूरोपीय संघ के सहयोग पर विचार-विमर्श किया जाएगा।

Q 4. किस संगठन ने अनुमान लगाया कि अगले पाँच वर्षों में औसत वैश्विक तापमान में 1.5 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होगी ?
(A) विश्व स्वस्थ्य संगठन
(B) विश्व पर्यावरण संगठन
(C) विश्व मौसम संगठन
(D) विश्व अन्तरिक्ष संगठन
Correct Answer :- विश्व मौसम संगठन
टिप्पणियाँ:-
संयुक्त राष्ट्र की मौसम एजेंसी, विश्व मौसम संगठन की हालिया रिलीज़ के अनुसार, आने वाले 5 वर्षों में औसत वैश्विक तापमान में 1.5 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होगी। यह वृद्धि वैश्विक तापमान के पूर्व-औद्योगिक औसत से ऊपर है।

Q 5. इंडियन ऑयल और एनटीपीसी लिमिटेड ने भारत के किस राज्य / केंद्रशासित प्रदेश में वेस्ट टू एनर्जी प्लांट विकसित करने के लिए साझेदारी की है ?
(A) महाराष्ट्र
(B) नई दिल्ली
(C) ओडिशा
(D) छत्तीसगढ़
Correct Answer :- नई दिल्ली
टिप्पणियाँ:-
दिल्ली में ओखला लैंडफिल साइट पर एक प्रदर्शन अपशिष्ट-से-ऊर्जा संयंत्र विकसित करने के लिए हाल ही में इंडियन ऑयल, एनटीपीसी लिमिटेड और दक्षिण दिल्ली नगर निगम (एसडीएमसी) के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए थे।
प्लांट को गैसीफिकेशन तकनीक का उपयोग करके विकसित किया जाना है और यह 17500 टन प्रतिवर्ष म्यूनिसिपल वेस्ट के दहनशील घटकों से रिफ्यूज डर्बीड फ्यूल (आरडीएफ) को संसाधित करेगा। वर्चुअल इवेंट के दौरान पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस और इस्पात मंत्री, धर्मेंद्र प्रधान और बिजली और नई और नवीकरणीय ऊर्जा राज्य मंत्री, आर के सिंह मौजूद थे।

Q 6.विश्व मौसम विज्ञान संगठन (WMO) द्वारा जारी “2020-2024 के लिए वैश्विक वार्षिक जलवायु परिवर्तन के लिए वैश्विक वार्षिक रिपोर्ट” के अनुसार अगले 5 वर्षों में औसत औसत वैश्विक तापमान क्या होगा ?
(A) 2 ° से
(B) 1.5 ° से
(C) 2.5 ° से
(D) 3 डिग्री सेल्सियस
Correct Answer :- 1.5 ° से
टिप्पणियाँ:-
संयुक्त राष्ट्र (UN) की मौसम एजेंसी, विश्व मौसम विज्ञान संगठन (WMO) ने अपने “ग्लोबल एनुअल टू डेकाडल क्लाइमेट अपडेट फॉर 2020-2024” में पूर्वानुमान लगाया है कि वार्षिक औसत वैश्विक तापमान पहले से कम से कम 1 C से अधिक है जो इस अवधि के दौरान की तुलना में अब अधिक है। मानव निर्मित ग्रीनहाउस उत्सर्जन के कारण 1850-1900 और 2020-2024 के बीच कम से कम एक वर्ष में यह 20% संभावना है कि यह 1.5 डिग्री सेल्सियस (2.7 फ़ारेनहाइट) से अधिक हो जाएगा। कुल मिलाकर, यह 0.91 – 1.59 डिग्री सेल्सियस के दायरे में होने की बहुत संभावना है।

Rajasthan Geography Hand Writing Notes PDF:- Buy Now
Computer Digital Notes PDF:- Buy Now

Q 7. संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (UNHRC) में कौन सा एशियाई देश को 2021-23 के दौरान एक और कार्यकाल के लिए चुनाव लड़ेगा ?
(A) श्री लंका
(B) भारत
(C) पाकिस्तान
(D) बर्मा
Correct Answer :- पाकिस्तान
टिप्पणियाँ:-
संयुक्त राष्ट्र में हमेशा की तरह पाकिस्तान ने कश्मीर का राग अलापा और ये उसे बहुत भारी पड़ गया. भारत के प्रकोप के आगे पाकिस्तान की पूरी दुनिया में थू थू हो गयी. संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद में पाकिस्तान की ओर से कश्मीर झूठ प्रपंच किया गया. पाकिस्तान ने कहा कि भारत की सेना कश्मीर के लोगों पर अत्याचार कर रही है और निर्दयता पूर्वक सामान्य व्यक्ति को निशाना बनाया जा रहा है. पाकिस्तान के इस झूठ का भारत की ओर से करारा जवाब दिया गया. UNHRC में भारत के पर्मानेंट मिशन के फर्स्ट सेक्रेटरी सेंथिल कुमार ने पाकिस्तान पर हमला बोलते हुए कहा कि जो देश अपने यहां अल्पसंख्यक समुदाय का खून बहाता है और उनका नरसंहार करता है उसे कश्मीर पर बोलने का कोई अधिकार नहीं है.

Q 8. World का पहला पुन: प्रयोज्य पीपीई किट भारत में लॉन्च किया गया ?
(A) एट्रिपल वायरल शील्ड टेक्नोलॉजी
(B) डबल वायरल शील्ड टेक्नोलॉजी
(C) अनंती वायरल शील्ड टेक्नोलॉजी
(D) Viral Shield Technology
Correct Answer :- एट्रिपल वायरल शील्ड टेक्नोलॉजी
टिप्पणियाँ:-
इंडियन मैन्युफैक्चरिंग कंपनी- लॉयल टेक्सटाइल मिल्स ने 9 जुलाई 2020 को विश्वव्यापी पुन: प्रयोज्य पीपीई (पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट) किट में अपनी तरह की पहली शुरूआत की। पुन: प्रयोज्य पीपीई किट के साथ-साथ लॉयल टेक्सटाइल मिल्स ने जीरो वायरस के साथ लाइसेबल कपड़ों और फेस मास्क का भी अनावरण किया। डबल वायरल शील्ड प्रौद्योगिकी के माध्यम से प्रवेश।

Q 9.भारत और किस देश के बीच खोलोंगछू पहली संयुक्त उद्यम पनबिजली परियोजना है ?
(A) सिंगापुर
(B) बांग्लादेश
(C) भूटान
(D) म्यांमार
Correct Answer :- भूटान
टिप्पणियाँ:-
भारत और भूटान के बीच खोलोंगछू पहली संयुक्त उद्यम पनबिजली परियोजना है। परियोजना के लिए हाल ही में एक रियायत समझौते पर हस्ताक्षर किए गए थे।
यह समझौता परियोजना के निर्माण और संबंधित कार्यों को शुरू करेगा, जो 2025 की दूसरी छमाही में पूरा होने की उम्मीद है। 600 मेगावाट की परियोजना पूर्वी भूटान में खोलोंगछु नदी पर स्थित है। इसे भूटान के डीजीपीसी और सतलुज जल विद्युत निगम लिमिटेड (एसजेवीएनएल) के बीच गठित एक जेवी कंपनी खोलोंगछु हाइड्रो एनर्जी लिमिटेड द्वारा कार्यान्वित किया जाएगा।

Q 10. निम्नलिखित में से किस पुलिस स्टेशन को देश के सर्वश्रेष्ठ पुलिस स्टेशनों में से एक के रूप में स्थान दिया गया है ?
(A) अनिनी पुलिस स्टेशन, अरुणाचल प्रदेश
(B) बालासिनोर पुलिस स्टेशन, गुजरात
(C) एबरडीन पुलिस स्टेशन, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह
(D) बदायूं पुलिस स्टेशन, हिमाचल प्रदेश
Correct Answer :- बदायूं पुलिस स्टेशन, हिमाचल प्रदेश
टिप्पणियाँ:-
बदायूं पुलिस स्टेशन, हिमाचल प्रदेश को देश के सर्वश्रेष्ठ पुलिस स्टेशनों और राज्य के सर्वश्रेष्ठ पुलिस स्टेशनों में से एक के रूप में स्थान दिया गया है। बदायूं पुलिस स्टेशन हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर जिले में स्थित है।

Day by Day Current Affairs Q & A
E Book Buy Now

अगर आपको हमारी क्विज सीरीज अच्छी लगी है तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले और इसमें कुछ भी कमी है तो आप कमेंट के माध्यम से हमें जरूर बताएं

Rajasthan Geography Question Bank:- Buy Now   
  Rajasthan History Question Bank:- Buy Now    
  Rajasthan Arts And Culture Questions Bank:- Buy Now   
  Indian Geography Question Bank:- Buy Now   
  Indian History Question Bank:- Buy Now   
  General Science Questions Bank:- Buy Now
Join WhatsApp Group
Follow On Instagram 
Subscribe YouTube Channel
Subscribe Telegram Channel

Treading

Load More...